logo-image

Pulwama Attack : भारत ने पुलवामा आतंकवादी हमले का मुद्दा म्यूनिख सम्मेलन में उठाया

यह तीन दिवसीय सम्मेलन रविवार को सम्पन्न हुआ

Updated on: 18 Feb 2019, 10:04 AM

नई दिल्ली:

भारत ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान अमेरिका, जर्मनी और रूस सहित कई देशों के साथ हुई द्विपक्षीय बैठकों में पुलवामा आतंकवादी हमले का मुद्दा उठाया है. यह तीन दिवसीय सम्मेलन रविवार को सम्पन्न हुआ. गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को हुए इस हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए. अधिकारियों ने बताया कि 55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भारत के उप सुरक्षा सलाहकार (Deputy NSA) पंकज सरन ने हिस्सा लिया. सम्मेलन में 600 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और इसमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद सहित सुरक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack: पुलवामा हमले के बाद पाक को लगा एक और झटका, IMG-Reliance ने PSL के प्रसारण से किया इंकार

उल्लेखनीय है कि इस सम्मेलन में वैश्विक नेता और पूरे विश्व के सुरक्षा विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं. सरन ने सम्मेलन से इतर कई देशों के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की, जिन्होंने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए हमले की स्पष्ट रूप से निंदा की और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जतायी.

यह भी पढ़ें- Top 10 List: मुकेश अंबानी ने एक साल में दान कर दिए 437 करोड़ रुपये, समधी अजय पीरामल ने दिए 200 करोड़ रुपये

अधिकारियों के अनुसार द्विपक्षीय बैठक अमेरिका, जर्मनी, रूस, नाटो, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, बांग्लादेश, मंगोलिया, अर्मेनिया और ओमान के प्रतिनिधियों के साथ हुई. उन्होंने बताया कि भारतीय सरजमीं पर पाकिस्तान से चलाई जाने वाली आतंकवादी गतिविधियों को लेकर भारत की चिंताओं का बैठकों में व्यापक समर्थन मिला.