logo-image

Pulwama Attack: हमले से पहले दोबारा पेंट कराई गई थी कार

बताया जा रहा है हमले की जगह एक कैन भी मिला है, जिसमें 30 किलो आरडीएक्स रखे होने की बात कही जा रही है. ईको कार के शॉक ऑब्जर्वर भी मिले है, जिससे यह पता चल जाएगा कि कार किस साल में बनी थी.

Updated on: 23 Feb 2019, 09:21 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले की जांच में पता चला है कि फिदायीन बम के तौर इस्तेमाल की गई कार 2010-11 की ईको कार हो सकती है. हमले से पहले कार को दोबारा पेंट किया गया था. बताया जा रहा है हमले की जगह एक कैन भी मिला है, जिसमें 30 किलो आरडीएक्स रखे होने की बात कही जा रही है. ईको कार के शॉक ऑब्जर्वर भी मिले है, जिससे यह पता चल जाएगा कि कार किस साल में बनी थी.

यह भी पढ़ें : पुलवामा हमले पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा कदम उठा सकता है भारत

एनआईए फ़िदायीन हमलावर आदिल के परिवार के डीएनए (DNA) सैंपल भी लेगी, जिससे हमले की जगह मिले खून के निशान से मैच कराया जाएगा. इससे एनआईए (NIA) को यह पता चल जाएगा कि हमले में शामिल आदिल कार में अकेले था या फिर कोई और भी उसके साथ शामिल था.

सुरक्षा एजेंसियों की जांच में यह भी पता चला है कि जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी पुलवामा की घटना से पहले दिल्‍ली को दहलाने की फिराक में थे. दिल्‍ली को दहलाने की साजिश आतंकी अबु बकर ने रची थी. हाल ही में दिल्ली और जम्मू से पकड़े गए जैश के दो आतंकी अब्दुल लतीफ गनी और हिलाल अहमद भट्ट के मोबाइल फोन से ऐसे कई अहम खुलासे हुए हैं. अब्‍दुल लतीफ गनी पिछले दिनों दिल्‍ली के राजघाट से पकड़ा गया था.

यह भी पढ़ें : Pulwama attack: US में भारतवंशियों ने पाकिस्तान वाणिज्य दूतावास के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, जैश कमांडर अब्दुल लतीफ गनी के मोबाइल फोन पर पाकिस्तान से जैश के बड़े आतंकी अबु बकर ने आतंकियों की ट्रेनिंग के वीडियो भेजे थे. इस वीडियो में जैश के युवा लड़ाको को अत्याधुनिक हथियार चलाने की ट्रेनिंग करते दिखाया जा रहा है.

इसके अलावा मारे गए आतंकियों के वीडियो दिखाकर जिहाद के लिए उकसाया जाता था. अबु बकर नौजवानों को ये सामग्री मोबाइल पर भेजता था. मोबाइल फोन से जैश के बड़े आकाओं की भड़काऊ स्पीच भी सुनाई जाती थी. सुरक्षाबलों के हाथ इस तरह की स्‍पीच भी भी लगी है, जिसमें युवाओं को बरगलाते दिखाया जा रहा है. कई जेहादी साहित्‍य भी एजेंसियों के हाथ लगे हैं.