logo-image

Pulwama Attack: दो दिन बाद LoC के पार शुरू हुआ व्यापार

विभाजित कश्मीर के बीच नियंत्रण रेखा के पार दो दिनों के स्थगन के बाद गुरुवार को फिर व्यापार शुरू हुआ.

Updated on: 21 Feb 2019, 06:53 PM

नई दिल्ली:

विभाजित कश्मीर के बीच नियंत्रण रेखा के पार दो दिनों के स्थगन के बाद गुरुवार को फिर व्यापार शुरू हुआ. पुंछ जिला स्थित चकन द बाग व्यापार स़ुविधा केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के भारतीय कश्मीर से वस्तुओं से लदे 35 ट्रक पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan occupied Kashmir) में स्थित रावलकोट के लिए रवाना हुए. अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान के रावलकोट से भी चकन द बाग के लिए वस्तुओं से लदे ट्रक रवाना हो गए हैं.

जम्मू शहर में कर्फ्यू के कारण नियंत्रण रेखा पार व्यापार दो दिनों तक स्थगित था क्योंकि इस दौरान जम्मू से पुंछ के लिए वस्तुओं से भरा कोई वाहन नहीं जा सकता था.

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वास बहाली के बड़े कदम के तौर पर नियंत्रण रेखा पार व्यापार 2005 में आरंभ हुआ था. 

बता दें कि 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के दिन पुलवामा में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के जवानों पर बड़ा हमला किया था. उसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव कायम है, लेकिन पाकिस्‍तान लगातार सीजफायर का उल्‍लंघन कर रहा है.

पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने पुलवामा हमले की जिम्‍मेदारी ली थी. जैश के आका मसूद अजहर के भतीजे को सुरक्षाबलों ने पिछले साल घाटी में मार गिराया था. माना जा रहा है कि मसूद अजहर ने भतीजे की मौत का बदला पुलवामा में हमला करके लिया है. बताया यह भी जा रहा है कि रावलपिंडी के एक अस्‍पताल से वह आतंकियों को गाइड कर रहा था.

पुलवामा हमले के बाद भारत ने अपने उच्‍चायुक्‍त को पाकिस्‍तान से बुला लिया था और विदेश के अलावा गृह मंत्रालय में भी उनसे राय मशविरा की गई थी. उधर, प्रधानमंत्री ने हमले के बाद कई मंचों से लगातार यह कहा है कि बातचीत का समय खत्‍म हो चुका है, अब कार्रवाई का वक्‍त है. एक दिन पहले राजनाथ सिंह ने भी एक टीवी चैनल को इंटरव्‍यू देते हुए कहा था, जनता धैर्य रखे, प्रधानमंत्री जी जल्‍द ही उचित कदम उठाने वाले हैं. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत जल्‍द ही बड़ी कार्रवाई करने वाला है.