logo-image

Pulwama Attack: एक्शन में मोदी सरकार.. बदला लेने के लिए सेना को खुली छूट

जब शहीदों के पार्थिव शरीर लाये गये तो उस समय इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टेक्नीकल क्षेत्र में गृह मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे.

Updated on: 16 Feb 2019, 12:18 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों के पार्थिव शरीर को श्रीनगर से विमान के जरिए शुक्रवार शाम पालम एयरपोर्ट लाया गया. जब शहीदों के पार्थिव शरीर लाये गये तो उस समय इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टेक्नीकल क्षेत्र में गृह मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे. शहीदों के पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटे हुए थे. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शहीद सीआरपीएफ कर्मियों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं के प्रमुख, मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर अजीत डोभाल, समेत रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत केंद्रीय मंत्री राजवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद रहे.

इस हमले के बाद भारत सरकार की तरफ से किए गए कई बड़े फैसले 

पुलवामा हमले को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान के उच्चायुक्‍त को समन किया है. पीएम ने कहा, जवानों का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा. पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया गया है. सेना को बदला लेने की इजाजत दे दी गई है. पीएम ने कहा, पाकिस्‍तान ने बर्बादी का रास्‍ता अपनाया है. पाकिस्‍तान से बदला लेने का समय, स्‍थान और स्‍वरूप सेना को तय करना है. वहीं भारत सरकार ने पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायुक्‍त को वापस बुला लिया है. 

इसी के साथ प्रधानमंत्री ने एक घोषणा कहते हुए कहा, सेना को पुलवामा हमले का बदला लेने की पूरी छूट दे दी गई है. वक्‍त और स्‍थान सेना को तय करना है. अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय भारत के साथ है, पाकिस्‍तान अगर सोचता है कि ऐसा करने से भारत बर्बाद हो जाएगा तो यह उसकी गलत फहमी है.  

यह भी पढ़ें- भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ उठाया दूसरा बड़ा कदम, उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली बुलाया

बतादें कि जम्मू कश्मीर में बृहस्पतिवार को हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे और पांच अन्य घायल हुए थे. जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने पुलवामा जिले में 100 किलोग्राम से अधिक विस्फोटकों से भरे एक वाहन को सुरक्षाबलों की बस से टकरा दिया था. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने ली है और आत्मघाती हमलावर का एक वीडियो जारी किया है जिसे हमले से पहले शूट किया गया था. हमलावर की पहचान कमांडर आदिल अहमद दार के रूप में हुई है. भारत सरकार इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पाकिस्तान के खिलाफ कई कदम उठाने शुरु कर दिए हैं.