logo-image

Pulwama Attack : भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के दौरान ये हुईं 10 बड़ी गतिविधियां

LOC बॉर्डर के पास जहां पाकिस्तान की हलचल बढ़ गई है तो वहीं भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां भेजकर सुरक्षा बढ़ा दी हैं.

Updated on: 23 Feb 2019, 11:45 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. LOC बॉर्डर के पास जहां पाकिस्तान की हलचल बढ़ गई है तो वहीं भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां भेजकर सुरक्षा बढ़ा दी हैं. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने बॉर्डर के आसपास वाले गांवों को खाली करने को कहा है. साथ ही पाकिस्तान सरकार ने अपनी सेना को भारत द्वारा होने वाले संभावित हमले के लिए तैयार रहने को कहा है. इस ओर भारत पाकिस्तान पर लगातार कूटनीतिक दबाव बना रहा है, जिससे पाकिस्तान की पूरी दुनिया में किरकिरी हो रही है. पिछले दो दिनों में तनाव के बीच भारत-पाकिस्तान की ओर से ये 10 बड़ी गतिविधियां हुईं.

यह भी पढ़ें ः Pulwama Attack : जम्मू-कश्मीर की घाटी में भेजी गईं सुरक्षा बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां

1. Pulwama Attack के बाद बढ़े वैश्विक दवाब के बीच पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय को अपने नियंत्रण में ले लिया है. बता दें कि पाकिस्तान स्थित जैश-मोहम्मद ने वीडियो जारी कर पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है.
2. पुलवामा हमले के बाद पहली बार पाकिस्तानी के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने LOC का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने जवानों को अलर्ट रहने को कहा हैं.
3. भारत सरकार ने भी जम्मू-कश्मीर की घाटी में सुरक्षा बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां भेज दी हैं.
4. पाकिस्तान ने भारत को चेतावनी दी कि अगर वह कोई भी आक्रामक सैन्य कदम उठाता है तो उसका अप्रत्याशित जवाब दिया जाएगा.
5. पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया कि पुलवामा हमला भारतीय सुरक्षा बलों की विफलता को दर्शाता है. नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सुरक्षा बलों ने बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है.
6. सुरक्षा परिषद में चीन समेत शामिल 15 देशों ने हमले पर जारी निंदा प्रस्ताव का समर्थन किया था. इसके बाद पाकिस्तान ने जैश मुख्यालय को कब्जे लिया.
7. चीन ने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बयान में जैश ए मोहम्मद का जिक्र सिर्फ सामान्य संदर्भ में है, यह कोई फैसला नहीं है.
8. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद खराब और खतनाक हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए.
9. पुलवामा के आतंकी हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को अमेरिकी मदद रोकने का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ वादाखिलाफी की इसलिए उनकी मदद हमने रोक दी.
10. पाक सेना के प्रवक्ता ने कहा, हम कह रहे हैं कि आइए हमले पर बात करें, आतंकवाद और शांति के बारे में बात करें. सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है और आइए इस बारे में बात करें. उन्होंने कहा, हम दो लोकतंत्र हैं और लोकतंत्र झगड़ा नहीं करते हैं.