logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Pulwama Attack : 40 जवानों के शहीद होने पर रो पड़ा देश, सत्ता की गलियारों में सरगर्मी. जानें 10 बातें

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद से पूरा देश दुखी है. कोई दो मिनट रखकर तो कोई मोमबत्ती जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है.

Updated on: 16 Feb 2019, 11:36 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद से पूरा देश दुखी है. कोई दो मिनट रखकर तो कोई मोमबत्ती जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है. शुक्रवार को दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम सियासी नेताओं और सेना के अधिकारियों ने शहीदों की शहादत को सलाम किया. इसके बाद शहीदों के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव के लिए रवाना किया गया. घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है और उनके घरों-गांवों में मातम पसरा है. पुलवामा आतंकी हमले की अबतब ये 10 बड़ी बातें हैं...

यह भी पढ़ें ः Pulwama Attack : पाकिस्तानी विदेश सचिव पी-5 राजदूतों से मिलीं, कश्मीर हमले पर भारत के आरोपों को नकारा

#पुलवामा हमले को लेकर आज 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा बुलाई गई यह सर्वदलीय बैठक संसद की लाइब्रेरी में होगी
#हमले के बाद सरकार सख़्त कार्रवाई का मन बना चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. गृह मंत्री ने आतंकियों के मददगारों को सख़्त चेतावनी दी.
#विदेश सचिव 25 देशों के प्रतिनिधियों से मिले हैं. पी-5 देशों को अलग से ब्रीफ़ किया गया है. हमले में पाकिस्तान की भूमिका से अवगत कराया. भारत के पक्ष से मित्र देश सहमत.
#भारत ने आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन्स का दर्जा वापस ले लिया. अर्थात् : पाकिस्तान से आने वाले सामान पर वही ड्यूटी लगेगी जो भारत चाहेगा.
#सूत्रों के मुताबिक प्रिंस के साथ पाकिस्तान आने वाला सऊदी व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ने भी अपना दौरा रद कर दिया है. जाहिर है ऐसे में पाकिस्तान को सऊदी अरब से 14 बिलियन यूएस डॉलर की प्रस्तावित मदद भी अटक गई है.
#पाकिस्तान ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया और उनसे आरपों को खारिज किया.
#पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को अमेरिका की तरफ़ से भी जबरदस्त फटकार लगी है. पाकिस्तान ने इस मामले में अमेरिका के चार्ज डे अफेयर्स पॉल जोन्स को तलब कर कहा कि पुलवामा हमले के लिए उसे कैसे ज़िम्मेदार ठहराया जा सकता है.
#पूरे देश में शहीदों की याद में कैंडल मार्च और श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री से लेकर विपक्ष के नेता और सेना के अधिकारियों ने शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी.
# पालम एयरपोर्ट पर शहीदों के प्रति सम्मान जताने के लिए काफ़ी तादाद में स्थानीय लोग भी पहुंचे थे. इनमें बेहद ग़ुस्सा था साथ ही अफ़सोस भी. इन लोगों ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की. और शहीद जवान अमर रहे के नारे लगाए
# राजस्थान के सवाई माधोपुर में गुर्जर प्रदर्शनकारियों ने पुलवामा अटैक के ख़िलाफ़ मोमबत्तियां जलाकर विरोध जताया.