logo-image

International Yoga Day 2019, 21 June: पीएम नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर एक और Video किया Tweet

पीएम ने अपने Twitter अकाउंट से एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें उनका ही एनिमेटेड वर्जन 'वक्रासन' (Vakrasana) योगा करते दिखाई दे रहा है.

Updated on: 12 Jun 2019, 01:31 PM

highlights

  • PM Modi ने एनिमेटेड वीडियो किया है ट्वीट.
  • वीडियो में वक्रासन के नियमों के बारे में बताया गया है.
  • 21 जून को है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस.

नई दिल्ली:

International Yoga Day 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योगा डे (International Yoga Day 2019) से पहले, बुधवार 12 जून को एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें उनका ही एनिमेटेड वर्जन 'वक्रासन' (Vakrasana) योगा करते दिखाई दे रहा है. इस एनिमेटेड वीडियो में 'वक्रासन' करने की हर एक बारीकियों को काफी अच्छे से दिखाया गया है और फायदों के बारे में बताया गया है.

मोदी ने ट्वीट कर में ये लिखा है- क्या आपने कभी वक्रासन का अभ्यास किया है? इसके असंख्य और लंबे समय तक रहने वाले लाभ हैं. देखिए ये Video

इस वीडियो में बताया जा रहा है -

सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ फैला कर सीधे बैठें और अपने हाथों को अपने कूल्हों के पास रखें. ध्यान रखें आपके शरीर का वजन आपके हाथों पर ना पड़े. इस मुद्रा को दंडासन कहा जाता है. अब अपने दायें पैर को मोड़े और अपने बायें पैर के घुटने के साथ रखें. अब अपने दायें हाथ को बाये हाथ के पार ले जाते हुए अपनी हथेली को दायें पैर के बगल में रखें. अब धीरे धीरे सांस छोडते हुए अपना दाहिना हाथ पीछे की ओर मोड़ते हुए अपने शरीर और गर्दन को दाहिनी तरफ मोड़ें. सुनिश्चित करें की आपकी पीठ सीधी हो. इस स्थिति में धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए कुछ देर तक रहें.


वक्रासन के फायदे-
1- रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है.
2- मधुमेह को नियंत्रित करता है.
3-यकृत के लिए लाभकारी है.
4-कब्ज से राहत दिलाता है.


21 जून आने में कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में मोदी हर व्यक्ति को इस दिन की तैयारी करने करने की सलाह दे रहे हैं ताकि 21 जून तक योगा दिवस का सभी लाभ उठा सकें. पूरे विश्व भर में योग दिवस हर देश अपने ही अंदाज में मनाता है और देश भर में हजारों लोग सामूहिक योग कार्यक्रमों में शामिल होते हैं. इस साल मोदी के रांची में एक समारोह में भाग ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी ने योग दिवस से पहले पोस्ट किया ये Video

2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान मोदी द्वारा दिए गए सुझाव के बाद 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित कर दिया गया था. पिछले पांच साल से दुनियाभर में 21 जून को विश्व योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है.