logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

पीएम मोदी ने K-9 वज्र को देश के हवाले किया, की इसकी सवारी, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार (19 जनवरी) को के-9 व्रज ( K-9 Vajra) टैंक को देश समर्पित कर दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने टैंक की सवारी कर इसका जायजा लिया.

Updated on: 19 Jan 2019, 01:44 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार (19 जनवरी) को के-9 व्रज ( K-9 Vajra) को देश समर्पित कर दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने टैंक की सवारी कर इसका जायजा लिया.
के-9 वज्र को मेक इन इंडिया के तहत सूरत के एलएंडटी प्लांट में विकसित किया गया है. के-9 वज्र के निर्माण के लिए 2018 में एलएंडटी ने साउथ कोरिया की कंपनी हानव्हा टेकविन के साथ करार की घोषणा की थी. मेक इन इंडिया के तहत बने इस टैंक से सेना की ताकत बढ़ेगी. यह टैंक बेहद शक्तिशाली है.

के-9  वज्र (K-9 Vajra) चारों तरफ घूम सकता है, यानी दुश्मन को यह ढूंढ-ढूंढकर मारेगा. इससे पहले सेना के पास जो टैंक हैं वो एक जगह स्थिर होकर दुश्मन को निशाना बनाता है. डायरेक्ट फायरिंग में यह तोप एक किलोमीटर दूरी पर बने दुश्मन के बंकर और टैंकों को भी तबाह करने में सक्षम है. टैंक का वजन 47 टन है जबकि टैंक की लंबाई 12 मीटर है और ऊंचाई 2.73 मीटर है.

इसे पढ़ें: पीवी सिंधु ने देश में महिलाओं के सम्मान पर जताई चिंता, भारत की तुलना में दूसरे देशों को बताया बेहतर

तोप 3 मिनट में 15 राउंड की गोलाबारी कर सकती है और 60 मिनटों में लगातार 60 राउंड की फायरिंग भी कर सकती है. के-4 वज्र सेना में शामिल हो गया है जिससे भारत की सुरक्षा एक कदम और आगे चला गया.