logo-image

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 122वीं जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले में किया संग्रहालय का उद्घाटन

उन्‍होंने संग्रहालय में मौजूद तमाम वस्तुओं का अवलोकन भी किया.

Updated on: 23 Jan 2019, 10:09 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नेताजी की 122वीं जयंती पर लाल किले में सुबह 9:30 बजे सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय (Museum) का उद्घाटन किया. उन्‍होंने संग्रहालय में मौजूद तमाम वस्तुओं का अवलोकन भी किया. पीएम मोदी उसी जगह पर याद-ए-जलियां संग्रहालय (जलियांवाला बाग और प्रथम विश्वयुद्ध पर संग्रहालय) और 1857 (प्रथम स्वतंत्रता संग्राम) पर संग्रहालय और भारतीय कला पर दृश्यकला संग्रहालय भी गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र बोस भी मौजूद हैं. प्रधानमंत्री अभी लाल किले में ही हैं. गौरतलब है कि INA के खिलाफ जो मुकदमा दर्ज किया गया था, उसकी सुनवाई लालकिले में ही हुई थी. यही कारण है कि यहां पर संग्रहालय बनाया गया है.

बुधवार को शुरू होने वाले इस खास संग्रहालय में सुभाष चंद्र बोस और आईएनए से संबंधित विभिन्न वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है. इस संग्रहालय में आजाद हिंद फौज के बारे में भी लोगों को जानकारी मिलेगी. इसके अलावा नेताजी पर बने म्यूजियम में सुभाष चंद्र बोस की जिंदगी और संघर्ष से जुड़ी तमाम चीजों रखी गई हैं. इस म्यूजयिम की आधारशिला भी पीएम मोदी ने 21 अक्टूबर 2018 को रखी थी, जिसके बाद बुधवार को इसका उद्घाटन किया जाएगा.

संग्रहालय में नेताजी द्वारा इस्तेमाल की गई लकड़ी की कुर्सी और तलवार के अलावा आईएनए से संबंधित पदक, बैज, वर्दी और अन्य वस्तुएं शामिल हैं. संग्रहालय में आने वाले लोगों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें फोटो, पेंटिंग, अखबार की क्लिपिंग, प्राचीन रिकार्ड, ऑडियो-वीडियो क्लिप, एनिमेशन व मल्टीमीडिया की सुविधा होगी.