logo-image

तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, पुर्तगाल के बाद जाएंगे अमेरिका और नीदरलैंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड के दौरे पर रवाना हो गए हैं।डोनाल्ड ट्रंप खुद प्रोटोकॉल तोड़कर पहली बार एरयपोर्ट आकर पीएम मोदी की अगुवानी करेंगे।

Updated on: 24 Jun 2017, 08:26 AM

highlights

  • तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी
  • पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड के दौरे पर रवाना हो गए हैं। मोदी के इस दौरे को भारत-अमेरिकी संबंधों को लेकर बेहद अहम माना जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप खुद प्रोटोकॉल तोड़कर पहली बार एरयपोर्ट आकर पीएम मोदी की अगुवानी करेंगे।

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर वहां भारत के राजदूत नवतेज सरना ने पीएम मोदी के दौरे को बेहद अहम बताते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच पहली बार मुलाकात होगी लेकिन वो फोन पर एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। सरना ने कहा दोनों नेताओं को मिलने पर एक दूसरे को समझने के लिए काफी वक्त मिलेगा जो कि भारत-अमेरिकी संबंध के लिए बेहद जरूरी है।

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी पहले ऐसे पीएम हैं जो व्हाइट हाउस में ट्रंप से मुलाकात करेंगे। इतना ही नहीं राष्ट्रपति ट्रंप पीएम मोदी के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन करेंगे। दोनों नेताओं के बीच करीब 5-6 बात होगी जहां दोनों देश के द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत करने पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: कैलाश मानसरोवर यात्रा में खलल, चीन ने नाथूला-पास पर तीर्थयात्रियों को रोका

मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले दोनों देशों के बीच 22 मानवरहित ड्रोन के सौदे से ये संकेत मिल रहे हैं कि ट्रंप भी भारत से अच्छे संबंध रखने पर जोर देंगे। ओबामा के शासनकाल में अमेरिका ने भारत को मेजर डिफेंस पार्टनर का दर्जा दिया था जिसको वहां के सांसद ने भी मंजूरी दे दी थी।

हालांकि अमेरिकी दौरे से पहले पीएम मोदी पुर्तगाल जाएंगे जहां वो वहां के राष्ट्राध्यक्ष से मिलाकात करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अमेरिका जाएंगे जहां वो एचवन वीजा और भारत-अमेरिकी संबंधों पर राष्ट्रपति ट्रंप से चर्चा कर सकते हैं। पीएम अमेरिक दौरे के बाद नीदरलैंड के दौरे पर जाएंगे।

ये भी पढ़ें: नहीं माने नीतीश, पूछा- क्या 'बिहार की बेटी' को हराने के लिए बनाया गया विपक्षी उम्मीदवार ?