logo-image

मीडिया स्वतंत्रता सूची में भारत की रैंकिंग कम करने पर PCI ने ज़ाहिर की नाराज़गी

RWB द्वारा जारी सूची में भारतीय मीडिया 180 देशों के मुक़ाबले दो पायदान नीचे खिसक कर 138 वें स्थान पर पहुंच गई है।

Updated on: 06 May 2018, 02:49 PM

नई दिल्ली:

मीडिया की स्वतंत्रता को लेकर सलाना सूची जारी करने वाली संस्था 'रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स' (RWB) द्वारा जारी हाल की रिपोर्ट को लेकर प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया (PCI) ने नाराज़गी ज़ाहिर की है।

दरअसल RWB द्वारा जारी सूची में भारतीय मीडिया 180 देशों के मुक़ाबले दो पायदान नीचे खिसक कर 138 वें स्थान पर पहुंच गई है।

प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया ने इस सूची पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कहा है कि संस्था के पास इनपुट को लेकर स्पष्टता नहीं थी। उन्होंने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रैकिंग अपने 'विचार या समझ' के आधार पर की है।

उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की रैंकिंग के लिए बहुलवाद के स्तर, प्रेस की स्वतंत्रता, माहोल और ख़ुद से सेंसरशिप की व्यवस्था, कानूनी ढांचे, पारदर्शिता और विशिष्टता का आधार जिससे कि सटीक ख़बर और सूचना देने में मदद मिलती है जैसी तमाम मापदंडों पर गौर किया जाता है।

बता दें कि RWB के सलाना रिपोर्ट के मुताबिक भारत पिछले साल (136वें पायदान) के मुक़ाबले इस साल दो पायदान नीचे फिसलकर 138 पर पहुंच गया है।

इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए PCI अध्यक्ष सीके प्रसाद ने कहा, 'हमलोग RWB की सलाना रिपोर्ट का विरोध करते हैं। मेरा मानना है कि रैंकिंग को बहुत ज़्यादा महत्व नहीं दिया गया है। क्योंकि सूची में देश को नामित करने के लिए जिस तरह की जानकारी होनी चाहिए वो उनके पास नहीं थी।'

RWB की रिपोर्ट में पत्रकार गौरी लंकेश के ख़िलाफ़ हिंसा का हवाला दिया गया है और इसी आधार पर रैंकिंग कम की गई है।

गौरतलब है कि सितम्बर 2017 में बेंगलुरू में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या कर दी गई थी।

और पढ़ें- सीएम खट्टर बोले, खुले में नहीं मस्जिद और ईदगाह में पढ़ी जाती है नमाज़