logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: कांग्रेस बोली- रामनाथ कोविंद पर बीजेपी ने नहीं बनाई सहमति, समर्थन पर 22 जून को करेंगे विचार

एनडीए के फैसले पर विपक्ष की फिलहाल सहमति नहीं है। वहीं केंद्र और राज्य में सहयोगी शिवसेना ने भी साफ नहीं किया है कि वह रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगी या नहीं।

Updated on: 20 Jun 2017, 10:30 PM

highlights

  • रामनाथ कोविंद के नाम पर फिलहाल कांग्रेस समहत नहीं, बोली- बीजेपी ने नहीं बनाई सहमति
  • 22 जून को होगी विपक्षी दलों की बैठक, राष्ट्रपति उम्मीदवार पर लिया जा सकता है फैसला
  • एनडीए ने बिहार के राज्यपाल और दलित चेहरे रामनाथ कोविंद को बनाया है राष्ट्रपति उम्मीदवार

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चौंकाते हुए बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है। 

एनडीए के फैसले पर विपक्ष की फिलहाल सहमति नहीं है। वहीं केंद्र और राज्य में सहयोगी शिवसेना ने भी साफ नहीं किया है कि वह रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगी या नहीं।

कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी ने आम सहमति नहीं बनाई। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'एनडीए द्वारा चुने गए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर कांग्रेस को ज्यादा कुछ नहीं कहना है।'

उन्होंने कहा, 'BJP नेताओं ने हमसे कहा था कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर किसी तरह की घोषणा से पहले हमें बताया जाएगा। लेकिन उन्होंने फैसला करने के बाद हमें जानकारी दी।'

आजाद ने कहा, 'उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दलितों पर अत्याचार और BJP का राष्ट्रपति के लिए दलित कैंडिडेट।'

और पढ़ें: कोविंद को NDA ने बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, 23 जून को दाखिल करेंगे नामांकन

कांग्रेस ने कहा कि 22 जून को विपक्षी नेताओं की बैठक होगी उसमें राष्ट्रपति उम्मीदवार पर फैसला लिया जाएगा।

समाजवादी पार्टी, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और अन्य विपक्षी दलों ने  भी कहा है कि वह 22 जून को विपक्षी दलों की बैठक में अंतिम फैसला लेगी।

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) नेता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष शरद यादव ने कहा, 'विपक्ष की बैठक होगी, उसमें नाम पे विचार करेंगे। एनडीए ने नाम की घोषणा की है, उसपर बात करेंगे।'

शिवसेना बोली

शिवसेना नेता संजय राऊत ने कहा, 'अमित शाह ने रामनाथ कोविंद के नाम के बारे में उद्धव ठाकरे को सूचित किया। हमारी पार्टी कुछ दिनों के भीतर समर्थन पर विचार करेगी।'

एनडीए सहयोगियों की मुहर

एनडीए की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी(एलजेपी), आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने कहा कि वह रामनाथ कोविंद के नाम पर सहमत है।

वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने भी कहा है कि वह रामनाथ कोविंद का समर्थन करेंगे।

सरकार ने की बात

कोविंद के नाम की घोषणा से पहले सुषमा स्वराज और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सहित कई नेताओं के नाम पर चर्चा हुई।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि एनडीए के सहयोगी दलों को कोविंद की उम्मीदवारी से वाकिफ करा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्य नेताओं से राजग उम्मीदवार के बारे में बात की।

और पढ़ें: कौन हैं NDA उम्मीदवार राम नाथ कोविंद, 8 प्वाइंट्स में जानें

मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (बीजद), तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (टीआरएस) और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू (तेदेपा) से भी बात की।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एम.वेंकैया नायडू ने पार्टी के दिग्गज नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से भी बात की।