logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: सोनिया-येचुरी से मिलेंगे राजनाथ, विपक्षी दलों की हुई बैठक

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष ने तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार की कोशिश है कि राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बने।

Updated on: 20 Jun 2017, 10:20 PM

highlights

  • राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाना चाहती है केंद्र सरकार
  • शुक्रवार को सोनिया गांधी और सीताराम येचुरी से मिलेंगे राजनाथ सिंह और वेंकैया नायडू
  • राजनाथ और नायडू बीएसपी-एनसीपी के साथ कर चुके हैं चर्चा

नई दिल्ली:

जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष ने तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार की कोशिश है कि राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बने। वहीं विपक्षी दल अपने उम्मीदवार को लाने की कोशिश कर रही है। विपक्षी दलों ने बुधवार को दिल्ली में मुलाकात की।

शुक्रवार (16 जून) को बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनाथ और नायडू राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) नेता सतीश मिश्रा से बातचीत कर चुके हैं।

राष्ट्रपति प्रत्याशी को लेकर गृहमंत्री राजनाथ और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने मामले में पीएम मोदी को जानकारी दी है। बीजेपी 23 जून को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है।

केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा था कि सरकार सभी राजनीतिक दलों से बातचीत करेगी और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए व्यापक सर्वसम्मति बनाने का पूरा प्रयास करेगी। साथ ही इस संबंध में विपक्षी दलों से सहयोग की मांग करेगी।

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी किया

उल्लेखनीय है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मंगलवार को वरिष्ठ मंत्रियों राजनाथ सिंह, एम.वेंकैया नायडू तथा अरुण जेटली के साथ विचार-विमर्श किया था।

तमाम विपक्षी दलों के साथ राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष ने एक समिति का गठन किया है, जिसमें राजनाथ, नायडू तथा जेटली शामिल हैं।

और पढ़ें: शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने कहा, राष्‍ट्रपति पद के लिए आडवाणी सबसे योग्‍य उम्मीदवार

विपक्ष की बैठक

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष ने भी तैयारी शुरू कर दी है। महामहिम के पद के लिए संभावित उम्मीदवार पर चर्चा करने के लिए विपक्षी पार्टियों की उप समिति ने बैठक की।

इस दस सदस्यीय समिति में गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), शरद यादव (जेडीयू), प्रफुल पटेल (एनसीपी), लालू प्रसाद यादव (आरजेडी), सीताराम येचुरी (सीपीएम), डेरेक ओ ब्रीयन (एआईटीसी), सतीश चंद्र मिश्रा (बसपा), राम गोपाल यादव (एसपी) और आरएस भारती (द्रमुक) शामिल हुए।

बैठक के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि आज पहली बैठक थी। आज किसी नाम पर चर्चा नहीं हुईय़

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होने जा रहा है और इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नए राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है।

17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बीजेपी की नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पास अभी 18000 मत कम हैं।

और पढ़ें: डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के नाम पर मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इनसे जुड़ी रोचक बातें