logo-image

जानिए संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण की 10 बड़ी बातें

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, 'किसान 60 साल की उम्र के बाद भी अच्छा जीवन जी सकें इसलिए पेंशन योजना को स्वीकृति दी गई है.किसान सम्मान निधि हर किसान को उपलब्ध होगी'.

Updated on: 20 Jun 2019, 12:53 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को संसद के दोनों सत्रों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एजेंडा को देश के सामने रखा. इसके साथ ही देश की नीतियों और प्राथमिकताओं के बार में भी बताया. जानिए राष्ट्रपति कोविंद ने किन मुख्य मुद्दों पर की बात

राष्ट्रपति कोविंद के भाषण की बड़ी बातें

  'मजबूत भारत बनाना सरकार का लक्ष्य'

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने भाषण की शुरुआत नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई देने के साथ की. उन्होंने कहा, शपथग्रहण के साथ ही हमारी सरकार नए भारत के निर्माण में जुट गई है. मजबूत और विकसित भारत बनाना मेरी सरकार का लक्ष्य है.

'किसानों को मिलेगा लाभ'

2. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, 'किसान 60 साल की उम्र के बाद भी अच्छा जीवन जी सकें इसलिए पेंशन योजना को स्वीकृति दी गई है.किसान सम्मान निधि हर किसान को उपलब्ध होगी'.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को किया संबोधित, कहा- मसूद अजहर पर बैन भारत की बड़ी जीत

'महिला सश्क्तिकरण सरकार की प्राथमिकता'

3.राष्ट्रपति कोविंद ने कहा महिला सश्कितकरण मेरी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है. महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के दंड अधिक सख्त बनाए गए हैं और नए दंड प्रावधानों को सख्ती से लागू किया जा रहा है. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि, राष्ट्रपति कोविंद ने बताया कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन’ के तहत ग्रामीण अंचलों की 3 करोड़ महिलाओं को अब तक 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण दिया जा चुका है.

'भारत को मिलेगा राफेल और अपाचे'

4. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, मेरी सरकार, सेना और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के काम को तेज़ी से आगे बढ़ा रही है. निकट भविष्य में ही भारत को पहला 'राफेल' लड़ाकू विमान और 'अपाचे' हेलीकॉप्टर भी मिलने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: PM मोदी की डिनर पार्टी आज, अखिलेश यादव ने जाने से किया इनकार, कहा...

'एक राष्ट्र-एक चुनाव'

5. आज समय की मांग है कि ‘एक राष्ट्र - एक साथ चुनाव’ की व्यवस्था लाई जाए जिससे देश का विकास तेज़ी से हो सके और देशवासी लाभान्वित हों. ऐसी व्यवस्था होने पर सभी राजनैतिक दल अपनी विचारधारा के अनुरूप, विकास व जनकल्याण के कार्यों में अपनी ऊर्जा का और अधिक उपयोग कर पाएंगे.

 'सबसे अधिक स्टार्ट-अप वाले देशों में शामिल भारत'

6. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, 'आज भारत दुनिया के सबसे अधिक स्टार्ट-अप वाले देशों में शामिल हो गया है'. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ के तहत, स्वरोजगार के लिए लगभग 19 करोड़ लोन दिए गए हैं. इस योजना का विस्तार करते हुए अब 30 करोड़ लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा. उद्यमियों के लिए बिना गारंटी 50 लाख रुपए तक के लोन की योजना भी लाई जाएगी.

‘चंद्रयान-2’ के लॉन्च की तैयारी

7. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, हमारे वैज्ञानिक, ‘चंद्रयान-2’ के लॉन्च की तैयारी में लगे हुए हैं. चंद्रमा पर पहुंचने वाला यह भारत का पहला अंतरिक्ष यान होगा. वर्ष 2022 तक, भारत के अपने ‘गगन-यान’ में पहले भारतीय को स्पेस में भेजने के लक्ष्य की तरफ भी तेज़ी से काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें: Top 5 News, 20 जून: आज के दिन की 5 सबसे बड़ी खबरे जिन पर पूरे दिन बनी रहेगी नजर, बस एक Click में यहां पढ़ें

आतंकवाद पर भारत की बड़ी जीत

8. आतंकवाद पर बात करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, आज आतंकवाद के मुद्दे पर पूरा विश्व, भारत के साथ खड़ा है. देश में बड़े आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करना इसका बहुत बड़ा प्रमाण है. मेरी सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है. उन्होंने कहा मसूद अजहर को बैन किया जाना भारत की बड़ी जीत है

'NRC को जल्द लागू किया जाएगा'

9. NRC पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, अवैध तरीके से भारत में दाखिल हुए विदेशी, आतंरिक सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं. मेरी सरकार ने यह तय किया है कि घुसपैठ की समस्या से जूझ रहे क्षेत्रों में ‘नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स’ की प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर अमल में लाया जाएगा.

'Insolvency and Bankruptcy Code देश के सबसे बड़े आर्थिक सुधारों में से एक'

10. उन्होंने कहा, राष्ट्रपति ने कहा, पिछले 2 वर्ष में, 4 लाख 25 हजार निदेशकों को अयोग्य घोषित किया गया है और 3 लाख 50 हजार संदिग्ध कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा चुका है'. ‘Insolvency and Bankruptcy Code’, देश के सबसे बड़े और सबसे प्रभावी आर्थिक सुधारों में से एक है. इस कोड के अमल में आने के बाद प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों की साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि का निपटारा हुआ है.