गुरमीत राम रहीम सिंह के डेरा की होगी गहन तलाशी, सिरसा में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा डेरा मुख्यालय की तलाशी की अनुमति देने के बाद बुधवार को सिरसा शहर के पास स्थित इस परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

  |   Updated On : September 06, 2017 10:42 PM
सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय (फाइल फोटो-PTI)

सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय (फाइल फोटो-PTI)

नई दिल्ली:  

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा डेरा मुख्यालय की तलाशी की अनुमति देने के बाद बुधवार को सिरसा शहर के पास स्थित इस परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

स्थानीय प्रशासन और सुरक्षा बल सेवानिवृत्त जिला और सत्र न्यायाधीश ए.के.एस. पवार के आगमन की प्रतीक्षा रहे हैं, जो हरियाणा सरकार के अभियान की निगरानी के लिए मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किए गए।

डेरा सिरसा शहर से लगभग आठ किलोमीटर (यहां से 260 किमी) दूर दो परिसरों (600 एकड़ और 100 से अधिक एकड़) में फैला हुआ है।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस के सशस्त्र सुरक्षाकर्मियों को डेरा परिसरों के बाहर तैनात किया गया है। सिरसा मुख्यालय के पास बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते और श्वान दस्ते को भी तैनात किया गया है।

इस विशाल डेरा मुख्यालय में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, एक रिसॉर्ट, मकान, बाजार और अन्य बुनियादी ढांचे शामिल हैं। डेरा प्रमुख के (लगभग 100 एकड़) और उनके परिवार के सदस्यों के विशाल बंगले भी अंदर ही स्थित हैं।

और पढ़ें: डेरा सच्चा सौदा में साध्वियों के लिए 'माफी' का मतलब था बलात्कार

डेरा परिसर के आसपास के इलाके में कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई है, ताकि परिसर के अंदर और बाहर के लोग आवश्यक वस्तुओं को खरीद सकें।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस. संधू ने कहा कि सुरक्षा बल डेरा परिसर की तलाशी के लिए तैयार हैं।

डीजीपी ने कहा, '25 अगस्त से हरियाणा में पूर्ण शांति है। राज्य में अर्धसैनिक बलों की 131 टुकड़ियां तैनात की गई हैं।'

संप्रदाय प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की करीबी सहयोगी व डेरा प्रशासन की अध्यक्ष विपासना ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि डेरा प्रबंधन इस तलाशी अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है।

विपासना ने कहा, 'हम स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं। डेरा और परिसर के अंदर रहने वाले सभी लोगों के हथियार अधिकारियों के पास जमा किए गए हैं। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। परिसर में किसी भी समय तलाशी अभियान चलाया जा सकता है।'

हरियाणा के वकील बलदेव राज महाजन ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाईकोर्ट से इस अभियान की निगरानी करने की मांग की थी।

हरियाणा में अधिकारियों ने डेरा के 117 'नाम चर्चा गृहों' की जांच की है, जहां उसके अनुयायी प्रार्थना और चर्चा के लिए इकट्ठा होते हैं।

सूत्रों ने बताया कि हिंसा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों और अन्य वस्तुओं को परिसर से पहले ही जब्त कर लिया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा था, 'डेरा प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद इस परिसर में तलाशी अभियान के दौरान मिली कुछ आपत्तिजनक वस्तुओं को जब्त कर लिया गया है।'

और पढ़ें: डेरा प्रमुख गुरमीत के आश्रम में मिला हथियारों का जखीरा, पुलिस ने किए जब्त

First Published: Wednesday, September 06, 2017 10:34 PM

RELATED TAG: Gurmeet Ram Rahim Singh, Dera Sanitisation, Sirsa, Police,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो