logo-image

रिटायरमेंट से पहले आज शाम राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रणब मुखर्जी

देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। मुखर्जी आज शाम 7.30 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Updated on: 24 Jul 2017, 08:57 AM

highlights

  • देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है
  • प्रणब मुखर्जी आज शाम 7.30 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली:

रिटायरमेंट से एक दिन पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज शाम देश को संबोधित करेंगे। 

राष्ट्रपति मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को खत्म हो रहा है। मुखर्जी के बाद रामनाथ कोविंद देश 14वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

प्रणब मुखर्जी ने 25 जुलाई 2012 को भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था। राष्ट्रपति बनने से पहले मुखर्जी विदेश, रक्षा, वाणिज्य और वित्त मंत्रालय जैसे अहम मंत्रालय संभाल चुके हैं।

25 जुलाई को देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उसी दिन देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शपथ ग्रहण कर अपना पदभार संभालेंगे।

कार्यकाल खत्म होने से पहले संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का भव्य विदाई समारोह आयोजित किया गया। समारोह में उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति, हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संसद के दोनों सदनों के अन्य सदस्य शामिल रहे।

प्रणब मुखर्जी की मोदी सरकार को सलाह- ज़रूरी हो तभी लाएं अध्यादेश

मुखर्जी ने इस मौके पर कहा कि उनके व्यक्तित्व का विकास संसद में ही हुआ। लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य के रूप में 37 वर्षों तक कार्य किया और उनका संसदीय कार्यकाल प्रेरणादायी रहा है।

मुखर्जी ने इस बात का उल्लेख किया कि हाल ही में जीएसटी बिल को पारित किया जाना और एक जुलाई 2017 को इसे लागू किया जाना को-ऑपरेटिव फे़डरलिज्म की शानदार मिसाल रही।

मुखर्जी ने सुझाव दिया कि प्रशासन की लगातार बढ़ती जटिलता और संसद में समय की कमी के चलते बिलों को संसद में रखे जाने से पहले इनकी समीक्षा की जानी चाहिए और उन पर पर्याप्त चर्चा करनी चाहिए।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब संसद कानून बनाने की अपनी भूमिका में असफल रहती है या चर्चा किए बिना कानून बनाता है, तो यह संसद के प्रति लोगों के विश्वास को खंडित करता है।

मुखर्जी 1969 से पांच बार राज्य सभा के लिए और 2004 से दो बार लोक सभा के लिए चुने गए।

रिटायरमेंट के बाद मुखर्जी 10 राजाजी मार्ग पर रहेंगे। इस बंगले में पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम भी रिटायरमेंट के बाद रह चुके हैं। उनके निधन के बाद यह घर केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था।

राष्ट्रपति मुखर्जी को यह घर आवंटित किये जाने के बाद शर्मा ने 10 राजाजी मार्ग स्थित घर को खाली कर दिया और 10 अकबर रोड स्थित बंगले में चले गये।

इन फैसलों की वजह से प्रणब मुखर्जी किए जाएंगे याद