logo-image

मेरे लिए केरल का उतना ही महत्‍व, जितना बनारस का : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा, कई लोग सोच रहे होंगे कि केरल में बीजेपी का खाता भी नहीं खुला और मोदी वहां आभार जताने पहुंच गया, लेकिन वे लोग भूल जाते हैं कि हमारी सोच अलग है.

Updated on: 08 Jun 2019, 01:09 PM

नई दिल्‍ली:

केरल (Kerala) के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राजनीतिक दलों और राजनीतिक पंडितों को निशाने पर लेते हुए कहा कि वे जनता की भावनाओं को समझ ही नहीं पाए और जनता-जनार्दन ने बीजेपी को एक बार फिर सत्‍ता सौंप दी. मैं सिर झुकाकर जनता का आभार व्‍यक्‍त करता हूं. इस दौरान उन्‍होंने केरल बीजेपी के कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए कहा कि भले ही हमें यहां एक भी सीट नहीं मिली, लेकिन हमें सेवा करनी है और आजीवन इस मिशन में लगे रहना है.

पीएम मोदी ने कहा, कई लोग सोच रहे होंगे कि केरल में बीजेपी का खाता भी नहीं खुला और मोदी वहां आभार जताने पहुंच गया, लेकिन वे लोग भूल जाते हैं कि हमारी सोच अलग है. हम 130 करोड़ जनता का ख्‍याल रखते हैं, केरल भी मेरा उतना ही है, जितना मेरे लिए बनारस है. बीजेपी कार्यकर्ता सिर्फ चुनावी राजनीति के लिए नहीं होते. हम 365 दिन जनता जनार्दन की सेवा में लगे रहते हैं. हम राजनीति में केवल सरकार बनाने नहीं आए हैं, बल्‍कि देश बनाने आए हैं. देश को विश्‍व फलक पर स्‍थान मिले, इसके लिए हम आए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, केरल के कार्यकर्ताओं ने जय-पराजय में खुद को नहीं बांधा है, बल्‍कि जनसेवा में खुद को समर्पित किया है. जनता 5 साल के लिए जनप्रतिनिधि बनाती है, पर हम जनसेवक हैं जो आजीवन जनसेवक ही रहेंगे. बीजेपी जिन योजनाओं को लेकर आगे बढ़ रही है, उसमें जन-जन को जोड़ने से नए भारत का निर्माण होगा.

पीएम मोदी ने कहा, हमें आस्‍था की विरासत मिली है. केरल हेरिटेज टूरिज्‍म का बहुत बड़ा डेस्‍टिनेशन है. उसे जितने ऊर्जा हम देंगे, केरल के लिए उतना ही उज्‍ज्‍वल होगा. केरल की युवा पीढ़ी के लिए टूरिज्‍म आर्थिक गतिविधि का भी महत्‍वपूर्ण पहलू है. हमने अनेक इनीशिएटिव लिए, जिसका परिणाम आज नजर आ रहा है. वर्ल्‍ड टूरिज्‍म में भारत तीसरे नंबर पर पहुंच गया है, इससे दुनिया भर के पर्यटक भारत की ओर आकर्षित होंगे.

उन्‍होंने कहा, भारत सरकार की योजना के तहत केरल को 7 प्रोजेक्‍ट दिए गए हैं, उन्‍हें आगे बढ़ाने के लिए काम चल रहा है. भगवान कृष्‍ण के जीवन के साथ पशु प्रेम जुड़ा रहा है, भारत की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में पशुपालन का बहुत बड़ा महत्‍व है. भारत सरकार ने इस बार पशुपालकों और मछुआरों के लिए अलग मंत्रालय बनाकर इनके विकास का बीड़ा उठाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वच्‍छता को लेकर केरल की तारीफ की और आगे भी इसे बढ़ाने की अपील की.

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने कहा, आज गुरुवायूर की धरती पर केरल के सभी साथियों का अभिनंदन करता हूं. अभी लोकतंत्र का महाउत्‍सव पूरे देश ने मनाया है, आपने भी इसमें योगदान दिया है. इसके लिए मैं हृदय से आभार जताता हूं. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर प्रशासन, बीजेपी कार्यकर्ताओं और केरल की जनता के प्रति आभार जताया.