logo-image

पांच देशों से हैक किया गया था राहुल और कांग्रेस का ट्विटर हैंडल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी का ट्विटर हैंडल की हैकिंग हांच देशों से की गई थी। दिल्ली पुलिस ने बताया कि इन देशों में अमेरिका भी शामिल है।

Updated on: 08 Dec 2016, 12:14 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी का ट्विटर हैंडल की हैकिंग हांच देशों से की गई थी। दिल्ली पुलिस ने बताया कि इन देशों में अमेरिका भी शामिल है।

इस मामले की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस के इकनॉमिक विंग को आईपी एड्रेस की जानकारी ट्विटर मुख्यालय से दी गई।

दिल्ली पुलिस के अधिकाकरी ने बताया, "हमें आईपी एड्रेस की जानकारी दी कि ये कहां से ऑपरेट किया गया है। ये हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। ट्विटर हैंडल के लॉग से पता चलता है कि दोनों अकाउंट्स को पांच देशों से ऑपरेट किया गया है।

इन देशों में स्वीडन, रोमानिया, अमेरिका, कनाडा और थाइलैंड शामिल हैं। हम इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को पत्र लिखकर इसकी जानकारी उपलब्ध कराने का निवेदन करेंगे, और उसके आधार पर ही अपनी जांच को आगे बढ़ाएंगे।"

डाटा विश्लेषण के अनुसार राहुल गांधी और कांग्रेस के ट्विटर हैडल को 30 नवंबर को रात सवा नौ बजे से साढ़े नौ बजे तक एवं 1 दिसंबर को सुबह साढ़े 10 बजे इन देशों से संचालित किया गया था।

30 नवंबर को हैकरों ने राहुल का ट्विटर अकाउंट हैक कर नोटबंदी पर उनके रुख के चलते अपशब्द लिखे थे। इसके बाद 1 दिसंबर को हैकरों ने कांग्रेस का ट्विटर अकाउंट व ईमेल सर्वर हैक कर लिया था।

दोनों ट्विटर अकाउंट के हैकिंग के बाद इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज़ की थी।

पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल में शिकायत दी थी।