logo-image

गोवा: ज़ाकिर नाइक और उनके एनजीओ IRF के फेसबुक पेज पर बैन करने के लिये शिकायत दर्ज़

विवादित इस्लामी धर्म गुरु ज़ाकिर नाइक और उनके एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फेसबुक पेज पर प्रतिबंध लगाने के लिये गोवा पुलिस ने शिकायत दर्ज़ की है।

Updated on: 05 Jun 2017, 08:20 PM

नई दिल्ली:

विवादित इस्लामी धर्म गुरु ज़ाकिर नाइक और उनके एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फेसबुक पेज पर प्रतिबंध लगाने के लिये गोवा पुलिस ने शिकायत दर्ज़ की है।

ज़ाकिर नाइक पर जबरन धर्म परिवर्तन और युवाओं को आतंक के लिए उकासने का आरोप भी है।

नाईक के खिलाफ पिछले साल गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था।

जाकिर नाईक तब सुर्खियों में आए थे, जब खुलासा हुआ कि ढाका के चर्चित कैफे पर हमला करने वाले आतंकियों में दो उसके भाषणों से प्रेरित हुए थे।

ढाका हमले के बाद एनआईए ने नाइक और उसके संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के कुछ पदाधिकारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए और यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया था।

और पढ़ें: मलेशिया हो सकता है जाकिर नाईक का नया ठिकाना, नागरिकता के लिए किया आवेदन

बांग्लादेश के ढाका में आतंकवादी हमले में 20 लोगों को मौत हो गई थी।

जिसके बाद नाईक गिरफ्तारी से बचने के लिए भारत छोड़कर चले गये थे। अब एनआईए ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल और सीबीआई को पत्र लिखा है।

आपको बता दें की गृह मंत्रालय पहले ही गैर कानूनी गतिविधयां (निरोधक) अधिनियम के तहत जाकिर नाईक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा चुकी है। उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट भी जारी है।

और पढ़ें: सुषमा की डोनल्ड ट्रंप को दो टूक, कहा- किसी लालच या दबाव में समझौते से नहीं जुड़े

नाइक सऊदी अरब में नागरिकता पाने के लिए कोशिश की थी लेकिन खबर है कि वो मलेशिया की नागरिकता हासिल करना चाहता है। जांच एजेंसी एनआईए के हवाले से आई खबर के मुताबिक जाकिर नाईक ने मलेशिया की नागरिकता के लिए आवेदन भी किया है।

और पढ़ें: मोदी सरकार के तीन साल: सुषमा ने पाक को सुनाई खरी-खरी, कहा- बातचीत में किसी और का हस्तक्षेप मंजूर नहीं