Make In India के तहत बने हॉवित्जर तोप वज्र का परीक्षण सफल, 50 किमी लक्ष्य को भेदने की है क्षमता

वज्र को निजी क्षेत्र की कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने भारत में ही बनाया है। सेना ने 155 एमएम की इस हॉवित्जर तोप को पहले परीक्षण के बाद कुछ सुधार करने को कहा था।

  |   Updated On : September 14, 2018 02:12 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

भारतीय सेना ने भारत में बने हॉवित्जर तोप के-9 वज्र-टी की लम्बी दूरी तक मार करने की क्षमता का परीक्षण किया। पिछले परीक्षण के बाद इसमें 13 सुधार किए गए हैं। 40 से 50 किमी रेंज वाली इस तोप से छह गोले दागे गए। सभी गोलों ने अपने लक्ष्य को साधते हुए अचूक प्रहार किया। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत इस तोप को बनाया गया है।

वज्र को निजी क्षेत्र की कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने भारत में ही बनाया है। सेना ने 155 एमएम की इस हॉवित्जर तोप को पहले परीक्षण के बाद कुछ सुधार करने को कहा था। सुधार के बाद इस तोप का परीक्षण पोखरण फायरिंग रेंज में सेना ने एक बार फिर से परीक्षण किया।

इसे भी पढ़ेंः अब दहेज लेने वालों की खैर नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने 498A पर अपने पुराने फैसले में किया बड़ा बदलाव

यह तोप खास तौर से रेगिस्तान की परिस्थियों को ध्यान में रखकर निर्माण किया गया है। जल्द ही इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा। सेना में शामिल करने के बाद जल्द ही इसे पश्चिमी सीमा पर तैनात किया जाएगा।

First Published: Friday, September 14, 2018 01:57 PM

RELATED TAG: Pokhran Firing Range, Make In India, Vagra Gun, Larsen And Toubro,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो