logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

पीएनबी घोटाला: रायपुर में मेहुल चोकसी के अक्षत ज्वेलरी शोरूम पर छापा, 1 करोड़ रुपये के गहने जब्त

ईडी ने शनिवार को रायपुर के अंम्बुजा मॉल में अक्षत ज्वेलरी के शोरूम में छापेमारी की, जहां से मामले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी के रिश्तेदारों से संबंधित एक करोड़ के गहने जब्त किए गए।

Updated on: 18 Feb 2018, 08:51 AM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में सामने आए 11,400 करोड़ रुपये के महाघोटाले के बाद मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी के देश भर के कई ठिकानों पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी जारी है।

ईडी ने शनिवार रात 9 बजे रायपुर के अंम्बुजा मॉल में अक्षत ज्वेलरी के शोरूम में छापेमारी की, जहां से मामले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी के रिश्तेदारों से संबंधित एक करोड़ के गहने जब्त किए गए।

इससे पहले शनिवार को दिन भर देश के 21 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की और करीब 25 करोड़ रुपये के हीरे, सोने, कीमती पत्थरों और आभूषणों को बरामद किया।

भोपाल के गीताजंलि समूह के नक्षत्र ज्वेलरी शोरूम से 2,30 करोड़ रुपये के हीरे जब्त किए गए। प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के मुंबई, दिल्ली और गुजरात के कई ठिकानों पर छापेमारी कर 5,649 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है।

वहीं पूरे देश से अब तक 5,674 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

शनिवार को इस मामले में तीन बैंक अधिकारियों को गिरफ्तार कर 3 मार्च तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। इससे पहले सीबीआई ने पीएनबी धोखाधड़ी मामले में बैंक के एक सेवानिवृत्त डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी और दो अन्य को गिरफ्तार किया था।

शनिवार को सीबीआई ने कहा, 'पीएनबी के तीनों अधिकारियों के पास से काफी कागजात बरामद किए जा सकते हैं जिससे कि इस महाघोटाले के बारे में और स्पष्टीकरण आ सके। सीबीआई दरअसल इस अपराध की कार्य प्रणाली को समझना चाह रही है और अपराध के सही कारणों का पता लगाना चाहती है। इसलिए इन तीनों अधिकारियों को 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा जाए।'

और पढ़ें: अगर होती थोड़ी और देर तो 17600 करोड़ रुपये का हो जाता पीएनबी घोटाला

सीबीआई ने आगे कहा, 'रिमांड इसलिए भी मांगा जा रहा है क्योंकि हमें शक है कि केवल नीरव मोदी के नाम से 6000 करोड़ रुपये का घोटाला हो सकता है जबकि बैंक ने इस बारे में 280 करोड़ रुपये के फर्ज़ीवाड़े की ही बात कही है।'

बता दें कि 14 फरवरी को नीरव मोदी और उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल, और मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पीएनबी के शिकायत दर्ज कराने के बाद ईडी देश भर में छापेमारी कर रही है।

इसी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने इस महीने के शुरुआत में एफआईआर दर्ज की थी।

गौरतलब है कि मामला सामने आने से पहले ही हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी, भाई और अन्य आरोपी जनवरी की शुरुआत में ही देश छोड़कर भाग चुके हैं।

और पढ़ें: त्रिपुरा चुनाव LIVE: वोटिंग के लिए उमड़ी भीड़, 59 सीटों पर मतदान शुरू