logo-image

PNB फर्जीवाड़ा: कांग्रेस का दावा, 30 हजार करोड़ रुपये का है घोटाला

मोदी सरकार के भ्रष्टाचार विरोधी दावों पर सवालिया निशान लगाते हुए कांग्रेस ने दावा किया है कि वह घोटालेबाजों को भगाने के लिए 'उड़ान' योजना चला रही है।

Updated on: 16 Feb 2018, 06:38 PM

नई दिल्ली:

अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले उजागर होने के बाद एक के बाद एक नए दावे सामने आ रहे हैं। इस बीच मोदी सरकार के भ्रष्टाचार विरोधी दावों पर सवालिया निशान लगाते हुए कांग्रेस ने दावा किया है कि वह घोटालेबाजों को भगाने के लिए 'उड़ान' योजना चला रही है।

साथ ही कांग्रेस ने दावा किया है कि यह सिर्फ 11,515 करोड़ रुपये (1.8 अरब डॉलर) का घोटाला नहीं है इसके तह में जाएंगे तो यह 30,000 करोड़ रुपये का घोटाला है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा 'अगर इस घोटाले की सभी परतें खोली जाएंगी, तो घोटाला 30,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। मोदी सरकार ने 'उड़ान' शब्द को नई परिभाषा दी है, जिसका मतलब है - हर घोटालेबाज बिना रोकटोक के देश से भाग सकता है।'

ध्यान रहे की मोदी सरकार ने एयर सर्विस को बढ़ावा देने के लिए 'उड़ान योजना' लॉन्च की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में उड़ान योजना को लेकर कहा था कि इसके तहत 56 अनारक्षित हवाईअड्डों और 31 अनारक्षित हेलीपैड को जोड़ा जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, पीएनबी की गारंटी पर 6 बैंकों ने कर्ज दिया था। यूनियन बैंक ने 2,300 करोड़ रुपये का, इलाहाबाद बैंक ने 2,000 करोड़ का, एसबीआई की विदेशी शाखा ने 960 करोड़ का जबकि एक्सिस बैंक ने 2000 करोड़ का कर्ज दिया था। सूत्रों ने बताया कि केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी नीरव मोदी को कर्ज दिया था।

और पढ़ें: बैंक के पूर्व निदेशक का दावा, सरकार को दी थी जानकारी, नहीं हुई कार्रवाई

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का 'मास्टरमाइंड' नीरव मोदी देश छोड़कर भाग चुका है। कांग्रेस ललित मोदी, विजय माल्या के बाद नीरव मोदी के बहाने सरकार पर हमला बोल रही है। कांग्रेस का दावा है कि सभी भारत में अरबों का गबन कर सरकार की मदद से भागे हैं।

इस बीच घोटाला सामने आने के दो दिन बाद सरकार ने शुक्रवार को नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चिनूभाई चोकसी के पासपोर्ट चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में द्वारा करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी के एक मामले में दर्ज कराई गई शिकायत के अधार पर गीतांजलि समूह की कंपनियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की।

सूत्रों ने कहा कि पांच राज्यों और छह शहरों में गीतांजलि समूह की कंपनियों से जुड़े 20 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी जारी है। नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी गीतांजलि समूह के चेयरमैन हैं।

अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी व भाई निशल मोदी व चोकसी पर पीएनबी ने धोखाधड़ी के आरोप लगाए हैं।

मोदी व चोकसी के कई प्रतिष्ठानों पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलाशी ली। इसमें सोना, आभूषण, हीरे व दूसरी संपत्तियां जब्त की गईं।

और पढ़ें: PNB मामले में राहुल की चुटकी, लोगों को बताया घोटालेबाजों के भागने का मोदी फॉर्मूला