भारत-इजरायल के बीच 9 अहम समझौते, बेंजामिन नेतन्याहू ने मोदी को बताया 'क्रांतिकारी' नेता

मोदी को क्रांतिकारी नेता बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी क्रांतिकारी नेता है और वह भारत को क्रांति की तरफ ले जा रहे हैं।

  |   Updated On : January 15, 2018 03:04 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (पीटीआई)

ख़ास बातें
  •  इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया क्रांतिकारी नेता
  •  दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आज नेतन्याहू और पीएम मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत
  •  रक्षा, सायबर सुरक्षा और अंतरिक्ष समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर कुल 9 समझौते हुए

नई दिल्ली :  

भारत की जबरदस्त मेहमाननवाजी से अभिभूत इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोनों देशों के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की।

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आज नेतन्याहू और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई, जिसमें रक्षा, सायबर सुरक्षा, एनर्जी और ऑयल, कृषि और अंतरिक्ष समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर कुल 9 समझौते हुए।

इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश सचिव एस जयशंकर और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थी। इसके बाद दोनों नेताओं ने प्रेस को संबोधित किया, जिसमें एक-दूसरे की तारीफ करते नजर आए।

मोदी ने जहां इस दौरान नेतन्याहू को अपना दोस्त बताते हुए भारत में इजरायली कंपनियों को निवेश करने का न्यौता दिया तो वहीं नेतन्याहू ने मोदी को क्रांतिकारी नेता बता डाला।

मोदी ने इजरायल की रक्षा कंपनियों से भारत में मौजूद माहौल का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा, 'रक्षा के क्षेत्र में मैंने इजरायली कंपनियों को मुक्त एफडीआई वाले माहौल में हमारी कंपनियों के साथ मिलकर फायदा उठाने की अपील की है।'

उन्होंने कहा कि हम आम लोगों की जिंदगी को प्रभावित करने वाले कृषि, विज्ञान, तकनीक और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयगो को मजबूत करते रहेंगे।

इसके बाद नेतन्याहू ने भारत की जबरदस्त आगवानी के लिए मोदी का शुक्रिया अदा किया।

और पढ़ें: स्वर्ग में बनी भारत-इजरायल की दोस्ती, UN में वोटिंग से नहीं पड़ेगा फर्क: इजरायली पीएम

मोदी को क्रांतिकारी नेता बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, 'नरेंद्र मोदी क्रांतिकारी नेता है और वह भारत को क्रांति की तरफ ले जा रहे हैं।'

नेतन्याहू ने कहा, 'आपका इजरायल दौरा वाकई में युगांतकारी था और यह पहली बार था जब किसी भारतीय नेता ने इजरायल का दौरा किया हो।'

उन्होंने कहा कि मोदी के इजरायल दौरे से सभी इजरायली और भारतीय मूल के इजरायली काफी रोमांचित थे। नेतन्याहू ने कहा, 'ऐसा लग रहा था कि कोई रॉक कंसर्ट चल रहा है। लेकिन यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम था।'

नेतन्याहू ने इस दौरान दुनिया के अन्य देशों में यहूदियों को उनकी पहचान की वजह से सताए जाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में किसी यहूदी के साथ ऐसा नहीं हुआ।

इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत में यहूदियों के साथ अन्य देशों की तरह उत्पीड़न नहीं हुआ और इसका श्रेय भारत की महान सभ्यता, सहिष्णुता और लोकतंत्र को जाता है।'

और पढ़ें: भारत का करारा जवाब, पाक के चार सैनिक मारे - उरी में जैश के 6 आतंकी ढेर

First Published: Monday, January 15, 2018 02:27 PM

RELATED TAG: Benjamin Netanyahu, Pm Modi, Modi Netnyahu Meeting, Mou Signed During Bilateral Talks,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो