logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को वंदे भारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में ट्रेन 18 (Train 18) को वंदे भारत नाम देने की घोषणा की थी. पूरी तरह से स्वदेशी इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई के इंटीग्रल रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है.

Updated on: 07 Feb 2019, 09:33 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Train 18) को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में ट्रेन 18 (Train 18) को वंदे भारत नाम देने की घोषणा की थी. पूरी तरह से स्वदेशी इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई के इंटीग्रल रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है.

यह भी पढ़ें: ट्रेन 18 से बनारस जा रहे हैं PM नरेंद्र मोदी , क्‍या आपने वंदे भारत एक्‍सप्रेस का लिया है टिकट

बताया यह भी जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी झंडी दिखाने के बाद इसी ट्रेन से बनारस की यात्रा भी करेंगे. ट्रेन के एग्‍जीक्‍यूटिव चेयर कार में वह यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन में पीएम के साथ रेलवे के चुनिंदा अफसर मौजूद रहेंगे. कानपुर में प्रधानमंत्री ट्रेन से उतरकर वहां रैली भी कर सकते हैं. वहां से ट्रेन इलाहाबाद और फिर बनारस पहुंचेगी.

अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वह वहां एक सभा को भी संबोधित करेंगे. 16 कोच की ट्रेन तीस साल से चल रही शताब्दी एक्सप्रेस का स्थान लेगी. ट्रेन नॉन स्‍टॉप चली तो 8 घंटे में बनारस पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें : TRAIN 18: नई दिल्ली से वाराणसी के लिए जल्द शुरू होगी ट्रेन, सफर करने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

इस रूट पर ट्रेन का ठहराव कानपुर और प्रयागराज में होगा. वर्तमान में सबसे तीव्रगामी ट्रेन को इस दूरी को तय करने में साढ़े ग्यारह घंटे का समय लगता है. इस ट्रेन के एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 2,800 रुपये से 2,900 रुपये के बीच और चेयर कार का किराया 1,600 रुपये से 1,700 रुपये के बीच रहेगा.