logo-image

सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजे गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बोले- यह 125 करोड़ देशवासियों का सम्‍मान

एक दिन पहले सियोल में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था- यह पुरस्‍कार किसी नरेंद्र मोदी को नहीं मिला है, यह सभी 125 करोड़ भारतीयों का सम्‍मान है.

Updated on: 22 Feb 2019, 01:16 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरिया के दो दिन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा. एक दिन पहले सियोल में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था- यह पुरस्‍कार किसी नरेंद्र मोदी को नहीं मिला है, यह सभी 125 करोड़ भारतीयों का सम्‍मान है. पीएम मोदी ने सियोल के एक विवि में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का लोकार्पण भी किया, जहां उन्‍होंने बापू को युगपुरुष बताया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- देश आज दो बड़ी समस्‍याओं से जूझ रहा है- पहला आतंकवाद और दूसरा जलवायु परिवर्तन. महात्‍मा गांधी के संदेशों में इन दोनों समस्याओं का समाधान है.

calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए हैं. 



calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

मैं 1988 के ओलंपिक थीम सॉन्ग के एक हिस्से को उद्धृत करना चाहता हूं, क्योंकि यह सभी के लिए एक बेहतर कल के लिए उम्मीद की भावना को दर्शाता है- 'हाथ में हाथ, हम खड़े हैं साथ जमीन पर, इस दुनिया को, रहने लायक बेहतर जगह बनाने के लिए' - पीएम मोदी



calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आतंकवादी नेटवर्क को पूरी तरह से खत्म करने के लिए हाथ मिलाने और एकजुट होने का समय आ गया है. केवल ऐसा करने से ही हम नफरत को सद्भाव से बदल सकते हैं.



calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा सियोल ओलंपिक (1988) के कुछ सप्ताह पहले, अल-कायदा नामक एक संगठन का गठन किया गया था. आज, कट्टरता और आतंकवाद वैश्विक हो गए हैं और विश्व शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं



calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

आतंक दुनिया के लिए खतरा- पीएम नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि यह पुरस्कार मुझे उस वर्ष प्रदान किया जा रहा है, जिस वर्ष हम महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मना रहे हैं.



calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

ये सम्मान मेरा नहीं देश का है- पीएम नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

ये सम्मान मेरे लिए गर्व की बात- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

सियोल शांति पुरस्कार पाने वाले 14वीं हस्ती हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया के सियोल में सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्न हुआ MOU हमारे counter-terrorism सहयोग को और आगे बढ़ाएगा. और, अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़ कर, इस समस्या के विरोध में एकजुट हो कर कार्यवाही करे.



calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

कोरिया में पीएम मोदी ने कहा
पिछले सप्ताह भारत में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद, राष्ट्रपति मून के संवेदना और समर्थन के संदेश के लिए हम उनके आभारी हैं. हम आतंकवाद के खिलाफ अपने द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समन्वय को और अधिक मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

आज सुबह सियोल में दक्षिण कोरियाई के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बातचीत की



calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

दक्षिण कोरिया के सियोल में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र दक्षिण कोरिया के साथ हमारी बढ़ती साझेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसका एक उदाहरण भारतीय सेना में K-9 वज्र आर्टिलरी गन का शामिल होना है



calenderIcon 08:48 (IST)
shareIcon

दक्षिण कोरिया के सियोल में पीएम मोदी ने कहा मैं राष्ट्रपति मून का आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने #PulwamaAttack पर अपनी संवेदना व्यक्त की और आतंक के खिलाफ समर्थन किया. दोनों देशों के बीच आज किए गए समझौता ज्ञापन पर हमारे आतंकवाद निरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाया जाएगा.



calenderIcon 08:42 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और प्रथम महिला किम जुंग-सुक सियोल में ब्लू हाउस (दक्षिण कोरियाई प्रमुख के कार्यकारी कार्यालय और आधिकारिक निवास) में पहुंचे.



calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के सियोल राष्ट्रीय कब्रिस्तान में श्रद्धांजलि अर्पित की



calenderIcon 08:31 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल में पारंपरिक रीति रिवाज से ब्‍लू हाउस में रिशेप्‍सन दिया गया. ब्‍लू हाउस दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति का आधिकारिक आवास है.