logo-image

द.अफ्रीका पहुंचे पीएम मोदी, ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी आज ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंच गये हैं। पीएम मोदी का विमान वॉटरक्लूफ स्थित एयरफोर्स बेस पर उतरा।

Updated on: 25 Jul 2018, 09:13 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी आज ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंच गये हैं। पीएम मोदी का विमान वॉटरक्लूफ स्थित एयरफोर्स बेस पर उतरा। यहां पीएम मोदी 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके इतर वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।

और पढ़ें : केंद्र सरकार ने हिंसा और मॉब लिंचिंग पर राज्यों को एडवाइजरी जारी की

अपना पांच दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी इससे पहले रवांडा और युगांडा गये। सोमवार को रवांडा में पीएम मोदी राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की बातचीत की। इसके बाद रक्षा, कृषि, डेयरी उत्पाद, चमड़ा और संबद्ध क्षेत्रों समेत आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

मंगलवार को दो दिन के दौरे पर पीएम मोदी युगांडा पहुंचे। यहां पीएम मोदी राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत की। इसके बाद संसद को संबोधित किया। ऐसा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने।

मोदी ने सदन में युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी की मौजूदगी में कहा, 'अफ्रीका के साथ भारत का सहयोग 10 सिद्धांतों के साथ आगे बढ़ता रहेगा।'

पीएम मोदी के भाषण से पहले युगांडा के राष्ट्रपत योसेवेनी ने कहा कि आर्थिक एकीकरण से, अफ्रीका दुनिया का एक आर्थिक शक्ति बन जाएगा। उन्होंने साथ ही भारत को एक भरोसेमंद साथी करार दिया।

और पढ़ें : भारत, युगांडा के साथ व्यापार असंतुलन से निपटने का इच्छुक: मोदी