logo-image

मोदी का नेपाल दौरा: जनकपुर-अयोध्या बस परियोजना और रामायण सर्किट का शुभारंभ करेंगे पीएम

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी अपने नेपाल यात्रा के दौरान रेलवे, बिजली और एग्रीकल्चर परियोजनाओं पर हस्ताक्षर करेंगे।

Updated on: 09 May 2018, 12:33 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी 11 मई को अपने दो दिवसीय दौरे पर नेपाल जाएंगे। पीएम मोदी की यात्रा इस बार जनकपुर से शुरु होगी। जनकपुर में नेपाल के पीएम केपी ओली पीएम मोदी की अगुवाई करेंगे।

मोदी का यहां बरबीघा के रंगभूमि मैदान में नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। जनकपुर स्थित जानकी मंदिर में उनकी पूजा-अर्जना की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

पीएम ओली के विशेष आग्रह और निमंत्रण पर पीएम मोदी तीसरे बार नेपाल जा रहे हैं। इस दौरान मोदी नेपाल के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम के अलावा नेपाल के पूर्व पीएम और मधेसी पार्टी के नेताओं से भी मिलेंगे।

भारत सरकार नेपाल के साथ अलग अलग क्षेत्रों में अपने संबंधों को आगे बढ़ाने में प्रयासरत है। नेपाल में अब एक स्थिर और मजबूत सरकार है। जिसके साथ भारत द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाना चाहती है।

और पढ़ें: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में बीजेपी-सीपीएम ने मिलाया टीएमसी के खिलाफ हाथ, येचुरी ने किया इनकार

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी अपने यात्रा के दौरान रेलवे, बिजली और एग्रीकल्चर परियोजनाओं पर हस्ताक्षर करेंगे।

मोदी 11 मई को नेपाल में जलविद्युत परियोजना अरुण-3 की आधारशिला भी रखेंगे। 900 मेगावाट की यह परियोजना भारत सरकार द्वारा विकसित की जाएगी और इसका संचालन 2020 तक शु़रू होगा।

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली और मोदी संयुक्त रूप से जनकपुर से अयोध्या तक बस सेवा और रामायण सर्किट परियोजना का शुभारंभ करेंगे। जिससे भगवान राम के जन्मस्थली अयोध्या और सीता के जन्मस्थान को सीधा जोड़ा जा सके। 

सूत्रों के मुताबिक काठमांडू-रक्सौल रेलवे नेटवर्क को लेकर दोनों देशों में समझौता होने वाला है जिसे भारत सरकार अपने खर्च पर बनाएगी ।

प्रधानमंत्री मोदी 12 मई को मस्तांग जिले में थोरोंग ला पर्वतीय र्दे की तराई स्थित मुक्तिनाथ मंदिर जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे। 

इस दौरान सुरक्षा के कारणों से मनांग में अन्नपूर्णा ट्रेकिंग रूट तीन दिनों के लिए बंद रहेगा।

मोदी के नेपाल दौरे के दौरान 11,000 सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी।

वहीं भारत के उच्च स्तरीय सुरक्षा अधिकारी और नेपाल में भारतीय दूतावास अधिकारी पहले ही जनकपुर में तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे हुए हैं।

बता दे की प्रधानमंत्री 11 और 12 मई को नेपाल के दौरे पर रहेंगे और 12 मई को कर्नाटक में विधानसभा के चुनाव हैं।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी की ताबड़तोड़ 4 रैलियां, राहुल भी मैदान में

 

(इनपुट आईएएनएस से)