logo-image

जस्टिन ट्रूडो और पीएम मोदी के बीच रक्षा ऑपरेशन और ऊर्जा समेत कई समझौतों पर बनी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में कनाडा की यात्रा की एक फोटो ट्वीट करके कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि पीएम जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार की भारत यात्रा सुखद रही होगी।

Updated on: 28 Feb 2018, 11:01 PM

नई दिल्ली:

भारत और कनाडा के बीच शुक्रवार को कई समझौतों को लेकर बातचीत हुई बाद में रक्षा ऑपरेशन और ऊर्जा समेत 6 मुद्दों पर हस्तक्षर किए गए।

पीएम मोदी ने इस मौक़े पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का भारत आगमन के लिए हमने लंबे समय से इंतज़ार किया है। मुझे ख़ुशी है कि ट्रूडो अपने पूरे परिवार के साथ भारत आए हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 'हमने रक्षा ऑपरेशन समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा की। आतंकवाद और चरमपंथी हमारे जैसे देश के लिए सबते ख़तरा है और इनसे लड़ना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती। इसलिए ज़रूरी है कि हम दोनों एक साथ मिलकर इस चुनौती का मुक़ाबला करें।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक समारोह में कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो को गले लगाकर स्वागत किया।

टड्रो अपनी पत्नी सोफी और बच्चों जेवियर, एला-ग्रेस और हाड्रियन के साथ जैसे ही कार से राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उतरे, मोदी ने उनसे (ट्रूडो) हाथ मिलाया और फिर गले लगा लिया।

कनाडाई प्रधानमंत्री के 17 फरवरी को भारत आने के बाद से चुप्पी साधे मोदी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए गुरुवार को कहा कि उन्हें शुक्रवार को होने वाली द्विपक्षीय बैठक का इंतजार है।

इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो गुरुवार को कहा कि भारत और कनाडा दोनों राष्ट्र लोकतंत्र में गहरी आस्था रखते हैं और विविधता को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

ट्रूडो की आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एक अरब डॉलर के द्विपक्षीय निवेश को लेकर समझौते हुए।

ट्रूडो ने कहा, 'इस दौरे से भारत और कनाडा के बीच एक अरब से ज्यादा के निवेश की प्राप्ति हुई है।'

उन्होंने कहा कि वह करीब 1,000 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल लेकर भारत आए हैं जिसमें भारी तादाद में कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

Live Updates

# कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो ने पीएम मोदी से की मुलाक़ात

# कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर कनाडाई प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

# कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

मोदी ने गुरुवार शाम ट्वीट करते हुए कहा, "मैं प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से कल मुलाकात करने और सभी क्षेत्रों में भारत - कनाडा के संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं।"

उन्होंने कहा, "मैं दोनों देशों के संबंधों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा करता हूं।"

एक अन्य ट्वीट में मोदी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि टड्रो ने अब तक भारत भ्रमण का आनंद लिया होगा और वह मुख्य रूप से टड्रो के तीन बच्चों जेवियर, एला ग्रेस और हेड्रिएन से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

और पढ़ें: नीरव मोदी को PNB का जवाब, कहा- रकम लौटाने की ठोस योजना बताएं

इस दौरान उन्होंने अप्रैल, 2015 में अपने कनाडा दौरे के दौरान ली गई तस्वीर भी डाली। तस्वीर में उनके साथ टड्रो और एला ग्रेस हैं।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को भारत आ चुके टड्रो के संबंध में कोई बयान नहीं दिया था जिस पर सवाल उठने लगे थे।

ट्रूडो आठ दिवसीय भारत दौरे पर शुक्रवार को यहां आए और इससे पहले उन्होंने मुंबई में भारत व कनाडाई कारोबारियों की बैठक को संबोधित किया।

मोदी के बयान कनाडाई उच्चायुक्त द्वारा गुरुवार रात आमंत्रित राजनीतिज्ञों के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में खालिस्तानी अलगाववादी अपराधी जसपाल अटवल को आमंत्रण दिए जाने के समय आए हैं।

उच्चायोग ने निमंत्रण पत्र को हालांकि निरस्त कर दिया है और भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह पता किया जा रहा है कि भारत ने अटवल को वीजा कैसे जारी कर दिया।

साल 1987 में एक साल पहले कनाडा दौरे पर गए पंजाब के एक मंत्री की हत्या की कोशिश के अपराध में अटवल और तीन अन्य लोग दोषी पाए गए थे और उन्हें 20-20 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

आठ दिन के दौरे पर 17 फरवरी को भारत आए टड्रो के स्वागत में सरकार की उदासीनता प्रतीत होने के बाद यह मामला दोबारा उठ गया था। ट्रूडो और उनका परिवार अब तक आगरा, अहमदाबाद, मुंबई और अमृतसर का भ्रमण कर चुके हैं।

कनाडा द्वारा स्वतंत्र राष्ट्र खालिस्तान की मांग कर रहे अलगाववादियों को पनाह देने की संभावना उत्पन्न होने के बाद नई दिल्ली और ओटावा के रिश्तों में हाल ही में कुछ कड़वाहट देखने को मिली है। 

ट्रूडो पिछले वर्ष अप्रैल में प्रधानमंत्री मोदी के कनाडा दौरे के बाद भारत दौरे पर हैं।

और पढ़ें: मेघालय चुनाव: पीएम मोदी ने कहा, राज्य के विकास को डबल इंजन की जरूरत