logo-image

महागठबंधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने किया वार, कहा- नामदारों का यह बंधन है

पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों की वजह से आम जनता के बीच राजनीतिक कार्यकर्ताओं की पहचान दलाल के रूप में होती थी. लेकिन अब हमारे कार्यकर्ताओं को 'मां भारती के लाल' के रूप में जाना जाता है.

Updated on: 20 Jan 2019, 02:16 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे पास आ रहा है वैसे-वैसे पीएम मोदी अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने में लग गए हैं. इसी के तहत वो महाराष्ट्र और गोवा के कार्यकर्ताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिेए बातचीत कर रहे हैं और उन्हें जीत का मंत्र दे रहे हैं. कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'पिछली सरकारों की वजह से आम जनता के बीच राजनीतिक कार्यकर्ताओं की पहचान दलाल के रूप में होती थी. लेकिन अब हमारे कार्यकर्ताओं को 'मां भारती के लाल' के रूप में जाना जाता है.'

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस के बदले सुर, पीएल पुनिया ने कही ये बात

पीएम मोदी ने महागठबंधन पर कहा कि वे लोग एक दूसरे के साथ गठजोड़ कर रहे हैं. लेकिन हमारा गठबंधन 125 करोड़ जनता के साथ है. आप क्या सोचते हैं कौन सा गठबंधन मजबूत होगा? कोलकाता के मंच पर ज्यादातर वो नेता मौजूद थे जो अपने बेटे को स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे. उनके पास 'धनशक्ति' है और हमारे पास 'जनशक्ति'.

पीएम मोदी ने महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि ये महागठबंधन एक अनोखा बंधन है. ये बंधन नामदारों का बंधन है. ये बंधन भाई-भतीजेवाद का बंधन है. ये बंधन भ्रष्टाचार और घोटालों का बंधन है.ये बंधन नकारत्मकता का बंधन है. ये बंधन अस्थिरता और असमानता का बंधन है.

पीएम मोदी ने कोलकाता में हुए तृणमूल की रैली पर कहा कि जिस मंच पर ये लोग देश और लोकतंत्र को बचाने की बात कर रहे थे, उसी मंच पर एक नेता ने बोफोर्स घोटाले की याद दिला दी. आखिर सच्चाई कबतक छुपती है. कभी ना कभी सच बाहर आ ही जाता है जो कल कोलकाता में. 

लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने (विपक्ष) पहले से ही हार (2019 के चुनावों में) का बहाना बनाना शुरू कर दिया है. ईवीएम को खलनायक बनाया जा रहा है.  यह स्वाभाविक है कि हर राजनीतिक दल चुनाव जीतना चाहता है, लेकिन यह चिंताजनक है जब कुछ पार्टियां जनता को बेवकूफ समझते हैं और इसलिए रंग बदलते रहते हैं.

सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने पर पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमारे 10% आरक्षण देने के निर्णय में ताकत न होती, तो विपक्षी दलों की नींद हराम न होती और इसीलिए ये लोग अब भांति -भांति की अफवाहें फैला रहे है.

पीएम मोदी ने कहा, 'जो लोग मुझे कहते हैं कि मैंने 10 प्रतिश आरक्षण का फैसला चुनाव के लिए किया तो मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि देश में चुनाव कब नहीं होते हैं? इससे पहले अगर फैसला करता तो लोग यह बोलते कि पांच राज्यों में चुनावी फायदे के लिए पीएम ने ऐसा किया.

प्रधानमंत्री ने किसानों पर कहा कि पहले की सरकारें 60-65 साल में महाराष्ट्र में मात्र 32 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के दायरे में ला पाई थी. लेकिन पिछले तीन साल में ही यह दायरा 32 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गया है.

और पढ़ें: मध्‍य प्रदेशः एक और बीजेपी नेता की हत्‍या, पत्‍थर से कुचल दिया सिर, सरकार पर बरसे शिवराज

महाराष्ट्र और यूपी के हमारे गन्ना किसान चीनी के दाम लगातार गिरने के कारण संकट में थे. उन्हें अपनी लागत का उचित मूल्य भी नहीं मिलता था. लेकिन मिनिमम सेलिंग प्राइज (MSP) के कारण केंद्र सरकार ने पहली बार किसानों को गन्ने की फसल के उचित दाम दिलाए.

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि अब गन्ना किसानों की बकाया रकम सीधे उनके खाते में ही आएगी. सरप्लस चीनी के निर्यात को आसान बनाने के अलावा सरकार ने चीनी मिलों को एथनॉल का उत्पादन करने की भी अनुमति दे दी है, ताकि वो किसानों को वक्त पर उनकी बकाया रकम दे सके.

पीएम मोदी ने कहा कि पहले विश्व में चर्चा होती थी कि दुनिया की पांच कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. लेकिन अब तस्वीर बदल चुकी है. अब भारत दुनिया की सबसे तेज़ गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.