logo-image

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से किर्गिस्तान में नहीं मिलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

13-14 जून को किर्गिस्तान (kyrgyzstan) की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे.

Updated on: 07 Jun 2019, 07:45 AM

highlights

  • 13-14 जून को किर्गिस्तान में होनी है शंघाई सहयोग संगठन की बैठक.
  • इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी की पाक पीएम इमरान से नहीं होगी मुलाकात.
  • इसके पहले पीएम नरेंद्र मोदी मालदीव और श्रीलंका दौरे पर जाएंगे.

नई दिल्ली.:

तमाम अटकलों को धता बताते हुए विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने गुरुवार को स्पष्ट कर दिया कि शंघाई सहयोग संगठन (shanghai cooperation union) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) की मुलाकात का कोई कार्यक्रम तय नहीं है. दरअसल इन अटकलों को बल पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद (Sohail Mahmood) के निजी भारत दौरे की खबरों के बाद लगा. कूटनीतिक गलियारों में कयास लगाए जाने लगे कि एससीओ बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः अब कंगाल पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में की कटौती, सेना ने दी मंजूरी

किर्गिस्तान में 13-14 जून को होगी एससीओ की बैठक
गौरतलब है कि 13-14 जून को किर्गिस्तान (kyrgyzstan) की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे. उससे पहले पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे के तहत 8 और 9 जून को और श्रीलंका जाएंगे. दूसरे कार्यकाल के पहले दौरे में पीएम 'पड़ोसी पहले' की नीति पर इन दोनों देशों की यात्रा पर जा रहे हैं. हालांकि अपने पहले कार्यकाल में पीएम मोदी मालदीव (Maldives) नहीं गए थे, क्योंकि उन दिनों वहां चीन परस्त और भारत विरोधी सरकार थी.

यह भी पढ़ेंः 'आएगा तो मोदी ही' की ही तर्ज पर अमेरिका में अब गूंज रहा 'आएगा तो ट्रंप ही'

पीएम मोदी और इमरान खान की नहीं होगी मुलाकात
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेस में कहा, 'बिश्केक (Bishkek Kyrgyzstan) में एससीओ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) के बीच बैठक का कोई कार्यक्रम नहीं है. पाकिस्तान के विदेश सचिव के भारत दौरे पर उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि यह उनका व्यक्तिगत दौरा था और उनके साथ कोई बैठक नहीं हुई. बता दें कि पाकिस्तानी विदेश सचिव सोहेल महमूद ने बुधवार को दिल्ली के जामा मस्जिद में ईद (Eid) की नमाज अदा की थी. उन्होंने खुद अपने दौरे को निजी यात्रा बताया था.

यह भी पढ़ेंः दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का पहला विदेश दौरा, जानें कहां का करेंगे विजिट

करतारपुर कॉरिडोर पर भारत की आपत्तियों से पाकिस्तान को कराया अवगत
रवीश कुमार ने करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर कहा कि भारत इसे बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा, 'हमने इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक समिति में पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा विवादित तत्वों की नियुक्ति पर उससे स्पष्टीकरण मांगा है. इसके अलावा पिछली बैठक में हमने पाकिस्तान से कुछ अहम प्रस्तावों पर स्पष्टीकरण (Clarification) मांगा था. हम जवाब का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि पाकिस्तान ने कॉरिडोर का काम देखने के लिए जो समिति बनाई है, उसमें कई खालिस्तानी अलगाववादियों (Khalistani Admirer) को भी शामिल किया गया है.