logo-image

मन की बातः पीएम मोदी ने कहा, 25 जून 1975 की रात भारतीय लोकतंत्र के लिए काली रात थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 33 वीं बार देश के आम लोगों से अपने मन की बात की। 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम ने सबसे पहले पूरे देश को ईद की बधाई दी।

Updated on: 25 Jun 2017, 04:20 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 33 वीं बार देश के आम लोगों से अपने मन की बात की। 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम ने सबसे पहले पूरे देश को ईद की बधाई दी। इसके साथ ही पीएम देशवासियों को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की शुभकानाएं दी और उसका महत्व बताया। पीएम ने कहा  'भगवान जगन्नाथ गरीबों क देवता हैं। उनके साथ हर गरीब जुड़ा हुआ है।'

पीएम ने लोगों को रमजान की महत्ता समझाते हुए लोगों को खुशियां बांटनी की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हम जितनी खुशियां बांटते हैं हमें उतनी ही खुशियां मिलती है। ईद और जगन्नाथ यात्रा की शुभकामनाएं देने के बाद पीएम मोदी ने स्वच्छता पर बात की और कहा, 'मुझे खुशी है कि स्वच्छता अब सरकारी कार्यक्रम नहीं, जन सामान्य का आंदोलन बन गया है।'

पीएम ने कहा कि जनता-जनार्दन और शासन ने मिलकर 100 घंटे में 10000 शौचालय बनाने का काम सफलतापूर्वक पूरा किया है। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 71 गांव ओडीएफ हो गए।

और पढ़ेंः अमेरिका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा रणनीतिक मुद्दों पर 'सच्चे दोस्त' से होगी बात

साल 1975 में इंदिरा गांधी के शासनकाल में लगे इमरजेंसी के 42 साल पूरे होने पर चर्चा करते हुए पीएम ने कहा वो दौर भारतीय इतिहास का काल दिन था। लोगों की आजादी छीन ली गई थी, मीडिया की स्वतंत्रता पर पाबंदी लगा दी गई थी, अखबारों को बेकार कर दिया गया था। 25 जून, 1975 की रात भारतीय लोकतंत्र के लिए काली रात थी। 

इमरजेंसी के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जेल में थे। उस रात को कोई भारतवासी, कोई लोकतंत्र प्रेमी भुला नहीं सकता। पीएम ने इमरजेंसी को याद करते हुए इस पर पूर्व पीएम वाजपेयी की लिखी कविता भी सुनाई।

पीएम मोदी ने बीते दिनों 21 जून को मनाए गए तीसरे विश्व योग दिवस की सफलता का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा 21 जून, 2017 को पूरा विश्व योगमय हो गया, हमारे साथ पूरे विश्व ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व स्वास्थ्य के प्रति योग के माध्यम से जागरुक हो रहा है।

मन की बात में पीएम ने लोगों को तोहफा में बुके देने की बजाय बुक देने की राय दी।

और पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, नौशेरा सेक्टर में दागे मोर्टार

 HIGHLIGHTS

  • नरेंद्र मोदी ने आज 33वीं बार देश के आम लोगों से अपने मन की बात की
  • देशवासियों को भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा और ईद पर शुभकानाएं दी
  • पीएम ने लोगों को तोहफा में बुके देने की बजाय बुक देने की राय दी।