logo-image

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री की मौजूदगी में पीएम मोदी का पाक पर निशाना, कहा दक्षिण एशिया में आतंक को दे रहा मदद

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों की शहादत के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इशारों में पाकिस्तान पर निशाना साधा।

Updated on: 08 Apr 2017, 04:53 PM

highlights

  • बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों की शहादत के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी का पाक पर निशाना
  • मोदी ने कहा भारत और बांग्लादेश की विकास की विचारधाराओं के विपरीत दक्षिण एशिया में एक मानसिकता आतंकवाद की प्रेरणा तथा उसकी पोषक है

New Delhi:

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों की शहादत के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इशारों में पाकिस्तान पर निशाना साधा।

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की मौजूदगी में मोदी ने कहा, 'भारत और बांग्लादेश की विकास की विचारधाराओं के विपरीत दक्षिण एशिया में एक मानसिकता आतंकवाद की प्रेरणा तथा उसकी पोषक है।'

मोदी ने हालांकि इस कार्यक्रम में आतंकवाद के लिए पाकिस्तान का सीधे-सीधे नाम नहीं लिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने स्वार्थी नहीं बनकर पूरे क्षेत्र का भला चाहा। लेकिन दुख की बात है कि इन दो विचारधाराओं के विपरीत भी दक्षिण एशिया में एक मानसिकता है। 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मेरा यह स्पष्ट मत है कि मेरे देश के साथ ही भारत का हर पड़ोसी देश प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो।' उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश इसलिए साथ हैं, क्योंकि दोनों देशों के 140 करोड़ लोग साथ हैं। हम दुःख-सुख के साथी है।

और पढ़ें: शिखर वार्ता: भारत ने बांग्लादेश को इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए दी 4.5 अरब डॉलर की मदद, कुल 22 समझौतों पर हुए साइन

1971 के मुक्ति संग्राम में शहीद हुए भारतीय सैनिकों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुक्तियोद्धाओं के साथ-साथ बांग्लादेश के लिए किये गए भारतीय फौज का संघर्ष और बलिदान को भी कोई नहीं भुला सकता।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश का जन्म जहां एक नयी आशा का उदय था। वहीं 1971 का इतिहास हमें कई अत्यंत दर्दनाक पलों की भी याद दिलाता है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद चार दिनों के भारत दौरे पर है। इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच 22 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। भारत ने बांग्लादेश की इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए 4.5 अरब डॉलर की मदद दिए जाने की घोषणा की है।

और पढ़ें: चीन की नाराजगी के बाद तवांग में बोले धर्म गुरु दलाई लामा, कहा- मैं मार्क्सवादी हूं