logo-image

इराक में मारे गए भारतीयों के पीड़ित परिवारों को पीएम ने किया 10 लाख के मुआवजे का ऐलान

इराक के मोसुल में आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा मारे गए 38 भारतीयों के शव भारत वापस आ चुके हैं। पीएम मोदी ने सभी पीड़ित परिवारों के लिए 10-10 लाख रु मुआवजे का एलान किया है।

Updated on: 03 Apr 2018, 04:00 PM

नई दिल्ली:

इराक के मोसुल में आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा मारे गए 38 भारतीयों के शव भारत वापस आ चुके हैं। पीएम मोदी ने सभी पीड़ित परिवारों के लिए 10-10 लाख रु मुआवजे का ऐलान किया है।

इससे पहले पंजाब सरकार ने मृतकों के परिवारवालों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के किसी एक सदस्य की योग्यता के मुताबिक सरकारी नौकरी का ऐलान किया गया है।

पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से पहले भी पीड़ित परिवारों को 20 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से पेंशन दी जा रही है।
बता दें कि मरने वालों में 27 लोग पंजाब के रहने वाले थे।

यह भी पढ़ें: SC/ST कानून मामला: केंद्र की पुनर्विचार याचिका पर SC में 2 बजे सुनवाई

गौरतलब है कि 2016 में 39 भारतीयों की हत्या कर दी गई थी। सोमवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह 38 भारतीयों के अवशेषों को लेकर वापस भारत पहुंचे थे। एक भारतीय के अवशेष की पहचान पूरी नहीं हो पाने के कारण वापसी नहीं हो सकी है।

वीके सिंह ने पत्रकारों को बताया, 'विदेश मंत्रालय ने 2014 में एक कैंपेन शुरू किया था, जिसके तहत हमने कहा कि किसी को भी अवैध एजेंटों के जरिए विदेश नहीं जाना चाहिए।'

उन्होंने बताया कि किसी भी दूतावास में इन 40 लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि जब आप अवैध एजेंट्स के जरिए जाते हैं तो यह पता करना मुश्किल हो जाता है कि कोई कहां गया।

यह भी पढ़ें: हाफिज़ को झटका, अमेरिका ने चुनाव से पहले MML को आतंकी संगठन किया घोषित