भारत- यूएई के बीच 14 अहम समझौते, दक्षिण भारत में तैयार होगा ऑयल रिजर्व

अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यां और नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस के गार्डन में सैर पर अहम चर्चा के दौरान इन मुद्दों पर हस्ताक्षर हुए।यूएई भारत में अगले कुछ साल में करीब पांच लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करने को राजी है।

  |   Updated On : January 25, 2017 06:34 PM

नई दिल्ली:  

भारत-यूएई के बीच डिफेंस, सिक्युरिटी, आईटी प्रोजेक्ट आदि को लेकर 14 एग्रीमेंट्स साइन हुए हैं। अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यां और नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस के गार्डन में सैर पर अहम चर्चा के दौरान इन मुद्दों पर हस्ताक्षर हुए। यूएई भारत में अगले कुछ साल में करीब पांच लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करने को राजी है।

भारत और यूएई के बीच हुए समझौतों में सबसे अहम खाड़ी देश को दक्षिण भारत में ऑइल रिजर्व तैयार करने की अनुमति देना भी शामिल है। इसके अलावा दोनों दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक स्तर पर और भी मजबूत करने का फैसला लिया है। 

भारत ने 2014 में तेल स्टोरेज फैसिलिटी का एक हिस्सा आबू धाबी को लीज पर देने के लिए बातचीत शुरू की थी। इस डील के तहत भारत के पास अधिकार होगा कि वह इमर्जेंसी में क्रूड ऑइल को स्टोर कर सके, जबकि आबू धाबी नैशनल ऑइल कंपनी डिमांड को पूरा करने के लिए यहां से तेल की सप्लाइ कर सकेगी।

समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद मोदी ने कहा, 'यूएई भारत का अच्छा एनर्जी पार्टनर है। एनर्जी और इन्वेस्टमेंट पर अच्छी बातचीत हुई। आने वाले कुछ सालों में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे।'

और पढ़ें:पीएम नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी के शहजादे की हवाईअड्डे पर खुद अगवानी की

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का बुधवार को यहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने औपचारिक स्वागत किया। मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मंगलवार को भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की। वह गुरुवार को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं।

और पढ़ें: यूएई के विदेश राज्यमंत्री अनवर गर्गाश ने कहा, दिलचस्प है कि भारतीय मुसलमान आतंकवाद और कट्टरपंथ से बचे हैं

इन अहम मुद्दों पर हुए हस्ताक्षर

  • 1-ट्रेड पार्टनरशिप पर एग्रीमेंट साइन हुआ है।
  • 2-डिफेंस के लिए एमओयू साइन किए हैं।
  • 3- अफगानिस्तान और पश्चिम एशिया में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हुई।
  • 4- 6 हाईवे प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट पर हस्ताक्षर हुए
  • 5-अबू धाबी में मंदिर बनाने की अनुमति मिली

और पढ़ें:काले हिरण मामले में सलमान खान सहित अन्य फिल्मी सितारे नहीं पहुंचे जोधपुर, 27 जनवरी को ​होगी सुनवाई

First Published: Wednesday, January 25, 2017 02:28 PM

RELATED TAG: Narendra Modi, India, Uae, Mohammad Bin Zayed Al Nahyan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो