logo-image

चीन में पीएम मोदी और जिनपिंग दो दिन में 6 बार करेंगे मुलाकात, ये है दिनभर का कार्यक्रम

दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकता है।

Updated on: 27 Apr 2018, 12:34 PM

नई दिल्ली:

चीन के साथ अनौपचारिक बैठक करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेंट्रल चीन के वुहान शहर पहुंच गए हैं। यह बैठक शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे से शुरु होगी। इस बैठक में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर बात होगी।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में डोकलाम विवाद को लेकर भी चर्चा हो सकती है। दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकता है।

भारत चीन सीमा पर जारी डोकलाम विवाद करीब 73 दिनों तक चला था। इस विवाद में दोनों देशों के सेना के जवान आमने सामने आ गए थे। हालांकि वहां मोजूद सभी सैनिक शांति से बॉर्डर पर डटे थे।

भारतीय समयानुसार करीब 3.30 बजे पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच आधे घंटे से भी ज्यादा देर तक बातचीत चलेगी। वहीं करीब 5.30 बजे डिनर का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें पीएम हिस्सा लेंगे।

पीएम दोपहर 1 बजे हुबेई म्यूजियम पहुंचेंगे। 1.40 बजे तक हुबेई म्यूजियम के प्रदर्शनी में शामिल होंगे। करीब 2 बजे से चीनी नेताओं से मुलाकात का दौर चलेगा।

शनिवार को पीएम मोदी के सम्मान में शी जिनपिंग एक प्राइवेट लंच आयोजित करेंगे। इसके बाद दोनों नौका विहार का मजा लेंगे।

पीएम मोदी के दौरे को लेकर चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में इस बैठक को दोनों देशों के रिश्ते में 'नए अध्याय' की शुरुआत बताया गया है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें