logo-image

IIT भुवनेश्वर का उद्घाटन करने ओडिशा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 14,523 करोड़ की योजनाओं का करेंगे अनावरण

पीएम मोदी आज अरागुल में 1660 करोड़ रुपए की लागत से बने आईआईटी-भुवनेश्वर के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 24 Dec 2018, 02:34 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ओडिशा पहुंचे जहां पीएम 14,523 करोड़ की योजनाओं का अनावरण करेंगे. वे अरागुल में 1660 करोड़ रुपए की लागत से बने आईआईटी-भुवनेश्वर के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरे ओडिशा के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और संस्कृति से जुड़ी परियोजनाओं का ऐलान भी करेंगे. मडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मोदी बेरहामपुर में 3800 करोड़ रुपए की पारादीप-हैदराबाद पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. हाईवे के चौड़ीकरण और निर्माण कार्य की भी नींव रखेंगे. वहीं पीएम मोदी भुवनेश्वर में राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआईसी) की 73.5 करोड़ में बनी नई फैसिलिटी का उद्घाटन भी करेंगे.

यह भी पढ़ें- राजस्‍थान : चुनाव जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए विकास के ये 5 मंत्र

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के शासन के दौरान उद्योगों को बंद करने के लिए उसपर हमला बोला. उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार बंद उद्योगों को दोबारा शुरू करने में नाकाम रही, राजग सरकार विकास के लिए उन्हें पुन: शुरू कर रही है. पीएम ने कहा, तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने वह निर्णय लिया जिसे कि दशकों पहले लिए जाने की जरुरत थी. यह फैसला था तीन तलाक. कोई भी इसपर वोट गंवाने के डर से बात तक करने के लिए तैयार नहीं था. अब इसे गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है.

पीएम ने कहा, दशकों से देश में ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने की मांग हमारे पिछड़े भाई-बहन कर रहे थे, इस मांग को पूरा करने का काम भी इसी सरकार ने किया है. अब ओबीसी कमीशन के पास जितनी जिम्मेदारियां हैं, उतने ही उचित अधिकार भी हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, ओडिशा सरकार ने अब तक इस योजना से जुड़ने के लिए सहमति नहीं जताई है. मैं आज आपके माध्यम से, नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए.

पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा. मोदी ने कहा, ओडिशा की ऐतिहासिक और प्राकृतिक रूप से समृद्ध धरती पर आना मेरे लिए बहुत ही सुखद अनुभव है.