logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 7.30 बजे लाल किले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, सुरक्षा ऐसी की परिंदा भी ना मार पाए पर

अत्याधुनिक हथियारों से लैस हजारों कमाड़ो के साथ ही करीब 70 हजार दिल्ली पुलिस के जवान राजधानी के चप्पे पर अपनी पैनी निगाह रखेंगे।

Updated on: 15 Aug 2018, 12:32 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पांचवीं बार लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराएंगे। पीएम मोदी करीब 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किला पहुंचेंगे और साढ़े 7 बजे झंडा फहराएंगे। इसके करीब 7 बजकर 35 मिनट पर पीएम मोदी देश को वहीं से संबोधित करेंगे जिसमें कई मुद्दों पर वह केंद्र सरकार की उपलब्धियों और चुनौतियों को जनता के बीच रखेंगे।

पीएम मोदी अपने भाषण के दौरान मौद्रिक योजनाएं और देश की आर्थिक स्थिति, जनधन योजना, रोजगार, भ्रष्टाचार और काला धन, बैंक कर्ज डिफॉल्टर्स, सुशासन, बुनियादी ढांचे का विकास और सरकारी योजनाओं पर अमल, सड़क, राजमार्ग और रेलवे, विद्युतीकरण और LED बल्ब, आधार कार्ड, किसान, जन स्वास्थ्य, स्वच्छ भारत मिशन, सामाजिक न्याय और असहिष्णुता, और एससीएसटी कानून में संशोधन पर जैसे मुद्दों पर पर अपनी बात रख सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। अत्याधुनिक हथियारों से लैस हजारों कमाडो के साथ ही करीब 70 हजार दिल्ली पुलिस के जवान राजधानी के चप्पे पर अपनी पैनी निगाह रखेंगे। करीब 10 हजार पुलिसकर्मी सिर्फ लाल किले पर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं।

और पढ़ें: 71वां स्वतंत्रता दिवस: 'जिनके लिए मर रहे हो, वे तुम्हें गालियां देते हैं'

लाल किले की तरफ जाने वाली सड़कों पर 500 से अधिक और लाल किले के अंदर 200 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। फुटेज पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास से लाल किले तक उनके काफिले वाले मार्ग पर सैकड़ों सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लाल किले पर सुरक्षा घेराबंदी की आतंरिक परिधि में एनएसजी के अचूक निशानेबाजों और कमांडो की टीम तैनात की गई है। ड्रोन या प्रक्षेपण वस्तुओं के जरिए हवाई घुसपैठ के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए विमानभेदी तोप तैनात की गई हैं।

और पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर हजारों कमांडो की सुरक्षा में राजधानी दिल्ली, लाल किले पर लगे 500 से ज्यादा कैमरे

इस बार दिल्ली पुलिस की स्वाट इकाई की 36 महिला कर्मी भी अपने पुरुष सहकर्मियों के साथ आयोजन स्थल की सुरक्षा में तैनात होंगी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए दिल्ली में मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था की वजह से 14 अगस्त शाम 6:00 बजे से 15 अगस्त दोपहर 2:00 बजे तक पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खान के बीच अंतरराष्ट्रीय बसों की आवाजाही सुबह 4:00 बजे से 11:00 बजे तक बंद रहेगी।