logo-image

15 साल बाद भारत पहुंचे इजरायली पीएम नेतन्याहू का गर्मजोशी से गले लगाकर मोदी ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ कर हवाईअड्डे जाकर नेतन्याहू को गर्मजोशी से गले गलाकर उनका स्वागत किया।

Updated on: 14 Jan 2018, 06:09 PM

highlights

  • 6 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू
  • 15 साल बाद भारत के दौरे पर आए है इजरायल के पीएम, कई मु्द्दे पर हो सकती है बातचीत

नई दिल्ली:

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ कर हवाईअड्डे जाकर नेतन्याहू को गर्मजोशी से गले गलाकर उनका स्वागत किया।

इजरायली प्रधानमंत्री छह दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं। अपने दौरे में वह गुजरात व मुंबई भी जाएंगे। नेतन्याहू के प्रतिनिधिमंडल में 130 सदस्य है।

हवाईअड्डे पर जैसे ही नेतन्याहू व उनकी पत्नी ने रेड कार्पेट पर कदम रखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्कुराते हुए आगे बढ़कर नेतन्याहू को गले लगाया और फिर दोनों से हाथ मिलाया।

दिल्ली पहुंचने के बाद दोनों नेताओं ने तीन मूर्ति स्मारक पर शहीदों को पुष्पाजंलि अर्पित की। इसके बाद विजिटर्स बुक में हस्ताक्षर किए।

बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री के भारत आने से पहले ही तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदल दिया गया था। अब इसे तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति हैफा मार्ग के तौर पर जाना जाएगा। हाइफा इजरायल के एक शहर का नाम है।

तीन मूर्ति पर मौजूद तीन कांस्य मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर लांसर्स का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो 15 इम्पीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा है।

2003 में एरियल शेरॉन के आने के बाद यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का पहला भारतीय दौरा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "विशेष यात्रा के लिए विशेष स्वागत..मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर इजरायली प्रधानमंत्री का दिल्ली हवाईअड्डे पर स्वागत किया।"

नेतन्याहू और मोदी के बीच द्विपक्षीय संबंधों के कई विषयों व वैश्विक स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है।

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ इजरायल के कई कारोबारी आए हैं। नेतन्याहू गुजरात के वडराड में सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एग्रीकल्चर का दौरा करेंगे और मुंबई में उद्योगपतियों के साथ वार्ता करेंगे।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने भारत को फिर दी परमाणु हमले की धमकी