logo-image

जापान दौरे पर पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ किया रोबोट कंपनी का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने रविवार को यहां जापान की रोबॉट व ऑटोमेशन (स्वचालन) की क्षमता वाली एक कंपनी का दौरा किया

Updated on: 28 Oct 2018, 10:07 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने रविवार को यहां जापान की रोबॉट व ऑटोमेशन (स्वचालन) की क्षमता वाली एक कंपनी का दौरा किया. प्रधानमंत्री मोदी, आबे के साथ अपनी वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए शनिवार को यहां पहुंचे. इससे पहले दिन में प्रतिष्ठित माउंट फुजी के करीब यामानाशी प्रांत में आबे ने उनका स्वागत किया. दोनों प्रधानमंत्रियों ने फानुक औद्योगिक केंद्र का दौरा किया, जिसकी ऑटोमेशन (स्वचालन) में विशेषज्ञता है.

भारतीय प्रधानमंत्री को फानुक के रोबोट और ऑटोमेशन संबंधी क्षमताओं की जानकारी दी गई. दोनों प्रधानमंत्रियों ने औद्योगिक रोबोट के कार्यो को देखा. कार एसेंबली केंद्र पर उन्होंने रोबोट द्वारा 40 सेकेंड में एक कार को एसेंबल करते हुए देखा.

और पढ़ें: मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली जापानी बुलेट ट्रेन हमारी दोस्ती का प्रतीक: शिंजों आबे

फानुक, जापान और दूसरे देशों सहित भारत में विनिर्माण उद्योग में योगदान देता है. यह विनिर्माण में ऑटोमेशन व दक्षता को बढ़ावा देता है. बाद में विशेष रूप से आबे ने मोदी के लिए यामानाशी में अपने विला में निजी रात्रिभोज की मेजबानी की.

शिखर सम्मेलन के लिए मोदी का जापान का यह तीसरा दौरा है, और 2014 से आबे के साथ यह 12वीं मुलाकात है. भारत-प्रशांत क्षेत्र व रक्षा व सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग और साथ ही जापानी क्षमताओं का भारत के विकास उपक्रमों में लाभ उठाना सोमवार को होने वाली वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के एजेंडे के प्रमुख बिंदु होंगे.

और पढ़ें: जापान के साथ द्विपक्षीय सम्मेलन में हिस्सा लेने टोक्यो पहुंचे पीएम मोदी

भारत अकेला देश है, जिसके साथ जापान वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक आयोजित करता है.