logo-image

मोदी का वाराणसी दौरा 19 फरवरी को, कई योजनाओं की देंगे सौगात

दौरे के मद्देनजर पीएमओ के अधिकारियों के लिए मिनी पीएमओ बनाया जा रहा है

Updated on: 18 Feb 2019, 12:25 PM

लखनऊ/वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं. इस दौरान वह बहुत सारी परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं. कार्यक्रम को लेकर कई आला अधिकारियों ने सभा स्थलों का जायजा लिया. इस दौरान जिलाधिकारी सुरेंद्र कुमार सिंह भी मौजूद रहे. बम निरोधक दस्ते ने मैदान के चप्पे-चप्पे की छानबीन की. सभा को लेकर चल रही तैयारी अंतिम दौर में हैं. विधायक सुरेंद्र सिंह और जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने भी स्थलों का दौरा किया.

जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को वाराणसी को 2,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे. इस दौरान वह संत रविदास जयंती समारोह में शामिल होंगे और जनसभा को भी संबोधित करेंगे. एसपीजी ने सभी कार्यक्रम स्थलों पर नियंत्रण बना लिया है." विशेष सुरक्षा बल (एसपीजी) ने स्थानीय अधिकारियों संग बैठक की. इसमें सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा करते हुए पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया.

दौरे के मद्देनजर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रशासन को अलर्ट किया है. पंडाल क्षेत्र में आम लोगों का आवागमन बंद कर दिया गया है. राजमार्ग से मंच तक प्रधानमंत्री के वाहन के आने-जाने के लिए खड़ंजा बिछाया जा रहा है. मोदी के दौरे के मद्देनजर पीएमओ के अधिकारियों के लिए मिनी पीएमओ बनाया जा रहा है. बगल में तीन हेलीपैड का निर्माण कार्य चल रहा है.

करीब साढ़े तीन घंटे के प्रवास में मोदी कई करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और कुछ का शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं में बीएचयू में सेंट्रल डिस्कवरी सेंटर, स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर, मान महल म्यूजियम प्रमुख हैं. इसके बाद शहर से दूर औढ़े गांव में जनसभा को संबोधित कर प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी इन प्रोजेक्ट का करेंगे लोकार्पण

1. महामना पं मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर 650 करोड़ 

2. शहरी पेयजल योजना 268 करोड़ 

3. गोइठहा एसटीपी 217 करोड़ 

4. सिटी कंट्रोल कमांड सेंटर 173 करोड़ 

5. डेयरी फूड प्रोजेक्ट रामनगर 149 करोड़ 

6. भाभा कैंसर हॉस्पिटल लहरतारा 140 करोड़ 

7. पेयजल सम्पूर्ति योजना वन 139 करोड़ 

8. बीएचयू केंद्रीय अन्वेषण केंद्र 40 करोड़ 

9. ईएसआईसी हास्पिटल पांडेयपुर 53 करोड़ 

10. पंचकोशी मार्ग चौड़ीकरण 35 करोड़ 

11. जिला महिला चिकित्सालय 100 बेड 19 करोड़ 

12. हेरीटेज लाइट 15 करोड़ 

13. संग्रहालय मानमहल 11 करोड़ 

14. पशु चिकित्सालय 5.5 करोड़ 

15. विजया सिनेमा से लंका मार्ग 4.40 करोड़ 

16. स्मार्ट सिटी के तहत तीन पार्कों का सुंदरीकरण 3.32 करोड़ 

17. आसरा आवास योजना अकथा 2.45 करोड़ 

18. आश्रय गृह योजना सिकरौल 1.20 करोड़ 

19. आसरा योजना बजरडीहा 1.07 करोड़ 

20. नगरीय सामुदायिक स्वास्थ केंद्र शिवपुर 3.89 करोड़

वहीं मडुआडीह सेकेंड गेट इंट्री, रिमॉडलिंग इलाहाबाद तक हुए विद्युतीकरण के कार्यों का लोकार्पण संभावित है। छपरा बलिया रूट विधुतीकरण ट्रैक का लोकार्पण भी कर सकते हैं.

 इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

प्रसाद योजना के तहत पर्यटन विकास 44.60 करोड़ 

कान्हा पशु आश्रय योजना के तहत शहंशाहपुर में काजी हाऊस 6 करोड़ 

वृहद् जो संरक्षण केंद्र पिंडरा 1.20 करोड़ 

बताया जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में 18 एसपी 25 एएसपी 28 डिप्टी एसपी दो हजार दरोगा 12 कंपनी पीएसी समेत करीब 5000 सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे. जनसभा स्थल पर दो लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है. सुरक्षा के मद्देनजर विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का भूमि पूजन बताया जा रहा है कि नहीं हो पाएगा.