logo-image

विकास हमारा एकमात्र लक्ष्य, 2022 तक अपने घर का सपना होगा साकार- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के शहंशाहपुर गांव में शौचालय की नींव रखकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की।

Updated on: 23 Sep 2017, 02:10 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय वाराणसी दौरे का आज अंतिम दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के शहंशाहपुर गांव में शौचालय की नींव रखकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। साथ ही पशुधन आरोग्य मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी तारीफ की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'स्वच्छता बहुत जरूरी है। यूनिसेफ ने कहा है कि अगर टॉयलेट बनते है तो सालाना बीमारी से 50 हज़ार रुपये बचाये जा सकते हैं। हम गांव को ओडीएफ (ओपन डेफिकेशन फ्री) जोन बनाएंगे। 2 अक्टूबर के बाद से कोई भी खुले में शौच नही जाएगा।'

इस मौके पर सीएम योगी और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक भी जनसभा में मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा कि हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 2022 तक हर बेघर को घर देने का हमारा टारगेट है और इस मुश्किल काम का बीड़ा हमने उठाया है और हम इसे जरूर पूरा करेंगे।

यह भी पढ़ें: 2022 तक सबके पास होगा अपना घर, विकास हमारा एकमात्र लक्ष्य- पीएम मोदी

स्वच्छता अभियान पर जोर देते हुए पीएम ने कहा कि महिलाओं के लिए शौचालय किसी इज्जतघर से कम नहीं। उनके मुताबिक स्वच्छता का स्वभाव अभी देश में नहीं पनपा है क्योंकि जिनती सफाई होनी चाहिए, वो हो नहीं पा रही है।

भाषण की शुरुआत से पहले किसानों को पीएम आवास योजना के तहत सर्टिफिकेट बांटे। सीएम योगी ने कहा कि 9.70 लाख से ज्यादा ग्रामीण परिवारों को घर देने का लक्ष्य रखा है और 6 महीने में 8 लाख लोगों के घर दिया गया है।

इससे पहले नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की 17 योजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले 300 करोड़ रुपये की लागत से बने दीनदयाल हस्तकला संकुल ट्रेड सेंटर का उद्घाटन किया। 

इसके अलावा उन्होंने वाराणसी-वडोदरा के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

यह भी पढ़ें: सार्क समिट पर मंडरा रहा खतरा, बैठक को लेकर UN में कोई चर्चा नही