logo-image

पीएम मोदी तीन दिनों की इजराइल यात्रा पर हुए रवाना, प्रधानमंत्री नेतन्याहू करेंगे स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इजराइल के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम सुबह करीब दस बजे दिल्ली से इजरायल के लिए रवाना हो गए।

Updated on: 04 Jul 2017, 11:22 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इजराइल के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम सुबह करीब दस बजे दिल्ली से इजरायल के लिए रवाना हो गए। पिछले 70 साल में इजरायल का दौरा करने वाले वो पहले भारतीय पीएम होंगे।

पीएम का इजराइल दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों के 25 साल पूरे हो रहे हैं। भारत ने साल 1950 में पहली बार इजराइल को एक देश के रूप में मान्यता दी थी।

दौरे से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरा यह दौरा काफी महत्वपूर्ण है- हमलोग आपसी राजनायिक रिश्तों के 25 साल पूरे करेंगे।'

वहीं दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की औपचारिक शुरूआत साल 1992 में हुई थी। उस समय देश के प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव थे। जसवंत सिंह पहले विदेश मंत्री थे, जिन्होने साल 2003 में इजराइल की यात्रा की। जिसके बाद साल 2015 में बतौर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वहां पहुंचे थे।

इसे भी पढ़ेंः पीएम मोदी का इजराइल दौरा आज से, कांग्रेस ने चेताया- फलस्तीन पर अटल रहे भारत का रूख

इसी साल अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी इजराइल की यात्रा की थी। ट्रंप का स्वागत करने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद एयरपोर्ट पहुंचे थे।

बताया जा राह है कि मुंबई आतंकी हमले में बचाया गया इजरायल का बच्चा मोश से भी पीएम मोदी मिलेंगे। मोश की नानी ने उसे आतंकियों से बचाया था जो भारत में ही रहती हैं। हमलों के बाद मोश और उसकी नानी को इजरायल लाया गया था।

इसे भी पढ़ेंः अब तक इजराइल यात्रा से क्यों बचते रहे हैं भारत के प्रधानमंत्री

दौरे से पहले पीएम इजरायली समाचार पत्र 'इजराइल हायोम' से एक साक्षात्कार में कहा था, 'भारत दो देशों के सिद्धांत में भरोसा रखता है, जिसमें आज का इजराइल और भविष्य का फलस्तीन शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के साथ रह सके।'

इजराइली मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था, 'इस मामले में अंतिम समझौता सभी संबंधित पक्षों की भावनाओं के मुताबिक होना चाहिए।'

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें