logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

राष्ट्रीय पुलिस दिवस पर शहीदों को याद कर भावुक हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

राष्ट्रीय पुलिस दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस मेमोरियल पर उन 10 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्हें साल 1959 में लद्दाख में चीन की सेना ने मार दिया था।

Updated on: 21 Oct 2018, 09:22 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय पुलिस दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस मेमोरियल पर उन 10 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्हें साल 1959 में लद्दाख में चीन की सेना ने मार दिया था. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी शामिल हुए. 

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पुलिस स्मारक का उद्घाटन किया और शहीदों को याद कर कई बार भावुक हो गए. उन्होंने कहा, 'आज शहीदों को याद करने का दिन है. यह राष्ट्रीय मेमोरियल देश को समर्पित है जिसे बनाने में कई अड़चनें पैदा की गई थी. अब इससे पूरी दुनिया को प्रेरणा मिलेगी.

पीएम मोदी ने कहा देश में कहीं कुछ भी सबसे पहले पुलिस ही वहां पहुंचती है और राहत कार्य से लेकर अपराधियों तक से लोहा लेने का काम करती है. इसलिए राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल उन सभी जवानों को समर्पित है जिन्होंने देश के लोगों के लिए अपनी जीवन की भी बाजी लगा दी. चीनी सेना द्वारा पुलिसकर्मियों की मौत को याद करते हुए यह मेमोरियल दिल्ली के चाणाक्यपुरी में बनाया गया है.

जानकारी के मुताबिक चाणक्यपुरी में बना यह 30 फीट ऊंचा एकल पाषाण स्तंभ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बल और केंद्रीय पुलिस बलों का प्रतिनिधित्व करता है. इस स्मारक का निर्माण शांतिपथ के उत्तरी छोर पर चाणक्यपुरी में करीब 6 एकड़ जमीन पर की गई है.

गौरतलब है कि आजादी के बाद से अबतक पूरे देश में 34 हजार 844 पुलिसकर्मी अपनी शहादत दे चके हैं जिनमें 424 पुलिस जवान तो इस साल शहीद हुए हैं. इनमें से ज्यादातर जवानों की जान कश्मीर, पंजाब, असम, नागालैंड, मणिपुर जैसे राज्यों में गई है जहां आतंकवाद, उग्रवाद और चरमपंथ का बेहद प्रभाव है. इसके अलावा ज्यादातर पुलिस जवानों की मोत कानून व्यवस्था बनाए रखने और अपराध रोकने के दौरान हुई है.