पीएम मोदी ने कहा, प्रेमचंद के ‘ईदगाह’से मिला उज्ज्वला योजना का आइडिया

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उज्जला स्कीम पर बात करते हुए कहा कि इस स्कीम का आइडिया उन्हें प्रेमचंद की कहानी ईदगाह से मिला।

News State Bureau   |   Updated On : May 28, 2018 08:42 PM
प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उज्ज्वला स्कीम पर बात करते हुए कहा कि इस स्कीम का आइडिया उन्हें प्रेमचंद की कहानी ईदगाह से मिली।

पीएम ने कहा, 'बचपन की कहानी याद आती है। जो स्कूल गए होंगे उन्होंने पढ़ी होगी। मुंशी प्रेमचंद ने बहुत मशहूर कहानी ईदगाह लिखी। इसका किरदार हामिद मेले में मिठाई न खाकर अपनी दादी के लिए चिमटा लाता है, ताकि दादी के हाथ न जल जाएं। मुझे लगता है कि हामिद यह चिंता कर सकता है तो देश का प्रधानमंत्री क्यों नहीं कर सकता।'

बता दें ‘ईदगाह’ मुंशी प्रेमचंद की सबसे मशहूर कहानियों में से एक है, जिसमें हामिद नाम का एक लड़का ईद पर मिले पैसों से अपने लिए मिठाई या तोहफे नहीं खरीदता बल्कि अपनी दादी मां के लिए चिमटा खरीदता है।

पीएम ने अपने बचपन की यादों को साझा करते हुए कहा, 'अपनी मां को रसोई में चूल्हे में लकड़ी और गोबर के उपलों से उठने वाले धुंए के साथ संघर्ष करते देखा है।'

उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने पिछले चार साल में देश में 10 करोड़ एलपीजी कनेक्शन बांटे गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं और बच्चों को रसोई के धुंए से बचाने के प्रयास तेज किए हैं।

और पढ़ें:RSS मुख्यालय जाएंगे प्रणब मुखर्जी, 800 कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

First Published: Monday, May 28, 2018 07:43 PM

RELATED TAG: Premchand Eidgah, Eidgah, Ujjwala Yojana,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो