logo-image

मोदी सरकार का हर गांव में बिजली पहुंचाने का वादा पूरा, लेइसांग सहित देश का हर गांव हुआ रोशन

नेशनल पावर ग्रिड से आखिरी गांव लाइसंग को जोड़कर भारत के हर गांव में बिजली पहुंच गई है। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत अब देश के हर गांव को रौशन करने और गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने का सपना पूरा किया जा चुका है।

Updated on: 29 Apr 2018, 08:29 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के चौथे साल में देश के हर गांव में बिजली पहुंचाने के वादे को पूरा कर दिया है। शनिवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों को बधाई दी और लिखा कि आजादी के 70 साल बाद शनिवार को मणिपुर के लेइसांग गांव समेत देश के उन सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है, जो अब तक रोशनी से अछूते थे।

पीएम ने ट्वीट किया, 'भारत की विकास यात्रा में 28 अप्रैल 2018 एक ऐतिहासिक दिन के रूप में याद किया जाएगा। कल हमने एक वादा पूरा किया, जिससे कई भारतीयों का जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा। मुझे इस बात की खुशी है कि भारत के हर गांव में बिजली पहुंच गई है।'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं उन सभी लोगों के प्रयासों को सलाम करता हूं जिन्‍होंने बिना थके काम करके इस सपने को सच करके दिखाया है। उनके प्रयास आने वाले वर्षों में भारतीयों की कई पीढ़ियों की मदद करेंगे।'

गौरतलब है कि 15 अगस्‍त 2015 को पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से 1000 दिन के अंदर देश के अंधेरे में डूबे 18000 से अधिक गांवों में बिजली पहुंचाने का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें: जन आक्रोश रैली: कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता शेर का बच्चा है, 2019 में जीतेंगे हम- राहुल गांधी

सरकार ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए साल 2015 में दीन दयाल ग्राम ज्‍योति योजना की शुरुआत की थी जिसके तहत मोदी सरकार ने इस लक्ष्य को 12 दिन पहले ही शनिवार को हासिल कर लिया।

केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत के सभी 597,464 गांवों में अब बिजली पहुंच गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस लक्ष्य को पूरा किए जाने के बाद सरकार की योजना अब मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने की है जिसके लिए सरकार ने 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर (सौभाग्य) योजना' की शुरुआत की है।

इस योजना की शुरुआत सितंबर 2017 में की गई थी, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन और एलईडी बल्ब का वितरण किया जाएगा। वहीं जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर नहीं हैं उन्हें यह कनेक्शन 500 रु में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 43 वीं बार की मन की बात, रमजान की दी बधाई, छात्रों से इंटर्नशिप करने की अपील