logo-image

कोच्चि मेट्रो में किन्नरों की नौकरी से गदगद हुए पीएम मोदी ने कहा, लैंगिक असमानता को खत्म करने में मिलेगी मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के कोच्चि में मेट्रो सेवा के आधिकारिक उद्घाटन के बाद किन्नरों को इसमें नौकरी देने के लिए कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड की जमकर तारीफ की।

Updated on: 17 Jun 2017, 06:55 PM

highlights

  • कोच्चि मेट्रो में किन्नरों को नौकरी दिए जाने पर खुश हुए पीएम मोदी
  • पीएम ने कहा पढ़ने से बड़ा कोई आनंद नहीं और शिक्षा से बड़ी कोई शक्ति नहीं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के कोच्चि में मेट्रो सेवा के आधिकारिक उद्घाटन के बाद किन्नरों को इसमें नौकरी देने के लिए कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड की जमकर तारीफ की।

कोच्चि मेट्रो में 1000 महिलाओं के साथ ही 23 किन्नरों को भी नौकरी दी गई है। पीएम ने इसी की तारीफ करते हुए कहा, 'सैकड़ों महिलाओं के साथ ही ट्रांसजेंडर को नौकरी देकर लैंगिक न्याय की दिशा में ये सराहनीय कदम है।' गौरतलब है कि केरल में किन्नरों को नौकरी देने वाली कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड पहली सरकारी एजेंसी है।'

कोच्चि को ज्यादातर महिलाएं ही चलाएंगी। मेट्रो में ट्रांसजेंडर्स को उनकी योग्यता के मुताबिक हाउस कीपिंग, टिकट काउंटर जैसे अलग-अलग जगहों पर काम दिया गया है। कोच्चि मेट्रो देश की पहली ऐसी परिवहन व्यवस्था है जहां किन्नरों के लिए नौकरी में आरक्षण रखा गया है।

पीएम ने मेट्रो के उद्घाटन के बाद कहा, शहर की आबादी बढ़ रही है और इसके 2021 तक 23 लाख होने की संभावना है। ऐसे में शहर के बुनियादी ढांचे पर दबाव को कम करने के लिए तेज गति से चलने वाले परिवहन की जरूरत होगी।'

पीएम ने कहा इससे कोच्चि की आर्थिक विकास दर को मजबूत करने में मदद मिलेगी। पीएम ने कहा कोच्चि मेट्रो के डिब्बों में मेक इन इंडिया का विजन भी झलकता है। इन रेल डिब्बों का निर्माण चेन्नई के पास एक कंपनी एल्सटॉम ऑफ फ्रांस फैक्ट्री में किया गया है।

ये भी पढ़ें: दार्जिलिंग में गोरखा प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ कोहराम

केरल के सीएम पिनरई विजयन ने पीएम मोदी को कोच्चि मेट्रो का लकड़ी का प्रतीक मॉडल भी सौंपा। पीएम ने केरल में सबसे अच्छी साक्षरता दर की तारीफ करते हुए कहा कि पढ़ने से बड़ा आनंद कोई दूसरा नहीं और शिक्षा से बड़ी दूसरी कोई शक्ति नहीं है। केरल इस मामले में पूरे देश के लिए एक प्रेरणा है।

पीएम मोदी के मेट्रो में यात्रा करने के दौरान केरल के राज्यपाल पी सदशिवम, मुख्यमंत्री पी विजयन और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू और मेट्रो मेन के नाम से मशहूर ई श्रीधरन भी मौजूद थे।

कोच्चि मेट्रो में 13 किलोमीटर लंबी रेल लाइन अभी बनी है जिसपर परिचालन शुरू किया गया है। कोच्चि मेट्रो के 13 किमी लंबे लाइन पर अभी 22 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। कोच्चि मेट्रो का काम साल 2012 में शुरू हुआ था।

ये भी पढ़ें: गृहमंत्री ने दार्जिलिंग और कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया, ममता बनर्जी ने नहीं भेजी रिपोर्ट