logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया 100 रु. का सिक्का, देखें तस्वीरें

पीएम मोदी ने ये सिक्का भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से ठीक एक दिन पहले जारी किया है. 100 रुपये इस सिक्के पर अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर उभरी हुई है.

Updated on: 24 Dec 2018, 12:16 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 100 रुपये का सिक्का जारी किया. पीएम ने यह स्मरणीय सिक्का भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में जारी किया है. पीएम मोदी ने ये सिक्का भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से ठीक एक दिन पहले जारी किया है. 100 रुपये इस सिक्के पर अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर उभरी हुई है.

इस मौके पर पीएम मोदी के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय राज्यमंत्री महेश शर्मा भी मौजूद रहे. बता दें कि बीजेपी, अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस को सुशासन दिवस (Good Governance Day) के रूप में मनाती है.

दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. वे 1996 से लेकर 2004 तक तीन बार भारत के प्रधानमंत्री बने. उन्होंने पहली बार प्रधानमंत्री का कार्यकाल 1996 में शुरू किया, जो केवल 13 दिन तक रहा और उन्होंने इस्तीफा दे दिया. दूसरी बार उन्होंने 1998 में देश के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला, लेकिन इस बार वे केवल 13 महीनों के लिए ही देश के पीएम रहे और विश्वास मत में एक वोट की कमी से पद गंवा दिया. उसके बाद 1999 में हुए आम चुनाव में एनडीए की जीत के बाद वे तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और अपना कार्यकाल पूरा किया.

साल 2014 में उनके उत्कृष्ट राष्ट्र सेवा के लिए देश के सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न से नवाजा गया. इसी साल 16 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने दुनिया को अलविदा कह दिया, वे 93 साल के थे.