logo-image

महाराष्ट्र दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी नवी मुंबई को दी नए एयरपोर्ट की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र दौरे पर कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करने पहुंचे।

Updated on: 18 Feb 2018, 07:21 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र दौरे पर कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करने पहुंचे। पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के 21 साल पुराने सपने को साकार करने के करीब एक कदम बढ़ाते हुए 16,700 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नवी मुंबई हवाई अड्डे की आधारशिला रखी।

इसके साथ ही पीएम ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र : कन्वर्जेंस 2018’ के उद्घाटन समारोह को भी संबोधित करेंगे।

मुंबई की बढ़ती जरुरतों को पूरा करने के लिए वर्ष 1997 में 3 हजार करोड़ रुपए की लागत से एक नए एयरपोर्ट को स्थापित करने की योजना बनाई गई थी। लेकिन सियासी खींचतान, पर्यावरण से एनओसी और फंडिंग के मुद्दों समेत कई कारणों से इस प्रोजेक्ट में काफी विलंब हो गया।

यह भी पढ़ें : पीएनबी घोटाले के बाद एसोचैम ने सरकारी बैंकों के निजीकरण पर दिया जोर

रविवार को आधारशिला रखे जाने के साथ ही इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। हालांकि इस हवाई अड्डे को बनाने के लिए जरूरी 2,268 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण अब तक पूरा नहीं हो पाया है।

इस हवाई अड्डे के निर्माण के बाद मुंबई के छत्रपति अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भीड़ काफी कम हो जाएगी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मुंबई यूनिवर्सिटी में वाधवानी इंस्टीट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी उद्घाटन करेंगे। महाराष्ट्र से पीएम मोदी कर्नाटक के दौरे पर भी जाएंगे, जहां से वो कई कार्यक्रमों और रैलियों को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें : देश में अगले साल तक 5 करोड़ रोजगार सृजन किए जाएंगे: गिरिराज सिंह