logo-image

जम्मू-कश्मीर: दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी, देश की सबसे लंबी सुरंग का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू-कश्मीर दौरे के दौरान श्रीनगर-लेह राष्ट्री राजमार्ग पर जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे।

Updated on: 18 May 2018, 11:36 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू-कश्मीर दौरे के दौरान श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी सरकार की ओर से शुक्रवार को दी गई। पीएम लेह स्थित जीवेत्सल में सुरंग निर्माण कार्य आरंभ होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

इस दौरे के दौरान मोदी श्रीनगर और जम्मू में दो अगल-अलग कार्यक्रमों में श्रीनगर रिंग रोड और जम्मू रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी प्रधानमंत्री के साथ होंगे।

14 किलोमीटर लंबी जोजिला सुरंग भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग होगी, जबकि यह दोहरी दिशाओं वाली एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी।

ये भी पढ़ें: कश्मीर: पाक ने किया सीजफायर उल्लंघन, जवान शहीद

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इसी साल दो लेन वाली दोनों दिशाओं वाली इस सुरंग के निर्माण, पचिालन व रखरखाव को मंजूरी दी थी। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग-1ए पर बालटाल और मीनामार्ग के बीच बनने वाली इस सुरंग पर 6,800 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसम में संपर्क बना रहेगा और इससे जोजिला दर्रे को पार करने में जो 3.5 घंटे लगने वाला समय महज 15 मिनट हो जाएगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि सुरंग के निर्माण से इस क्षेत्र में चौतरफा आर्थिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक एकीकरण होने की उम्मीद है। निर्माण कार्य में प्रत्यक्ष रूप से रोजगार पैदा होने के अतिरिक्त इससे आर्थिक गतिविधि बढ़ने के कारण अप्रत्यक्ष रूप से भी काफी रोजगार पैदा होंगे।

मंत्रालय ने कहा, 'इस परियोजना का रणनीतिक और सामाजिक व आर्थिक महत्व है। जम्मू-कश्मीर के आर्थिक रूप से पिछड़े जिलों के विकास का यह एक जरिया होगा।'

एक स्मार्ट सुरंग के रूप में नियोजित जोजिला में पूरी तरह हवा और प्रकाश की व्यवस्था, निरंतर बिजली की आपूर्ति, आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी के जरिए निगरानी, विभिन्न प्रकार के संदेश सूचक, यातायात के उपकरण और टनेल रेडियो सिस्टम की व्यवस्था होगी।

सुरंग में प्रत्येक 125 मीटर पर टेलीफोन और अग्निशमन की व्यवस्था के अलावा प्रत्येक 250 मीटर पर पैदल पार पथ मोटर पार पथ के साथ-साथ 750 मीटर की दूरी पर स्टैंड होंगे।

श्रीनगर में 1,860 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले चार लेन वाले रिंग रोड से पश्चिम श्रीनगर को सुंबल से जोड़ा जाएगा, जोकि श्रीनगर से कारगिल और लेह जाने के लिए एक नया मार्ग होगा।

जम्मू में 2,023.87 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले चार लेन के रिंग रोड से जम्मू के पश्चिम में स्थित जगाती से राया मोड़ को जोड़ा जाएगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मोदी की यात्रा से पहले सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने श्रीनगर और जम्मू के सभी प्रवेश और निकास मार्गो को सील कर दिया है। पुलिस-सुरक्षा बल के जवान वाहनों को पूरी तरह से जांचने और तलाशी लेने के बाद ही शहरों में प्रवेश की इजाजत दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिका: हमलावर ने स्कूल में बरसाई गोलियां, 8 की मौत