logo-image

पीएम मोदी का इज़राइल दौरा: नेतन्याहू पर चढ़ा हिंदी का रंग

5 जुलाई को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इज़राइल के प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंचे तो नेतन्याहू ने इसकी जानकारी हन्दी में ट्वीट कर दी।

Updated on: 07 Jul 2017, 11:27 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इज़राइल दौरा कई मायनों में अहम रहा। पीएम मोदी वहां देसी रंगों में तो दिखे ही, इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर भी भारतीय रंग चढ़ा। दोनों नेताओं का गर्मजोशी से गले मिलना, हाथ मिलना और बार-बार दोस्त कह कर संबोधित करना काफी खास रहा।

यही नहीं पीएम नेतन्याहू अपनी भाषा हिब्रू-अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी कई बार बोलते दिखे। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की आगवानी के लिए पहुंचे नेतन्याहू ने 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त' कहकर पुकारा। उन्होंने हिंदी में ही ट्वीट कर कहा, 'भारतीय प्रधानमोंत्री नरेंद्र मोदी, इजरायल में आपका स्वागत है।'

5 जुलाई को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इज़राइल के प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंचे तो नेतन्याहू ने इसकी जानकारी हन्दी में ट्वीट कर दी। उन्होंने लिखा, 'प्रधानमंत्री नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने प्रधानमंत्री आवास पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।'

नेतन्याहू ने इसके बाद भी पीएम मोदी के सम्मान में हिंदी का प्रयोग किया। 5 जुलाई को अप्रवासी भारतीयों के बीच जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे तो उनके साथ मौजूद नेतन्याहू ने 'नमस्ते' कहकर स्वागत किया।

और पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, इजराइल आने में लगे 70 साल लेकिन रिश्ता 800 साल पुराना

नेतन्याहू जब पीएम मोदी को छोड़ने के लिए एयरपोर्ट आए, तब भी उन्होंने हिन्दी भाषा में ही शुभ यात्रा की कामना देते हुए कहा-'आपकी यात्रा शुभ हो'।

इस दौरान नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी से यह पूछा कि क्या उनका हिन्दी उच्चारण ठीक है? प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इसके बाद ट्विटर पर हिन्दी में लिखा- 'इजरायल आने के लिए धन्यवाद मोदी, जल्द फिर मिलेंगे।'

नेतन्याहू के हिंदी प्रेम को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इज़राइल की भाषा हिब्रू का प्रयोग किया और कई बार 'शलोम' बोला। श्लोम का मतलब होता है हैलो।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने कहा, वोटबैंक डूबने के डर से कोई कोई भी इज़राइल नहीं गया